17.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

छठी क्लास में फेल होने वाली लड़की ने किया UPSC टॉप, बन चुकी हैं IAS अधिकारी: नारी शक्ति

असफलता एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो, क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो। जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागो तुम,संघर्ष का मैदान छोड़कर मत भागो तुम। कुछ किए बिना ही जय-जयकार नहीं होती, कोशिश करनेवालों की कभी हार नहीं होती।यह तमाम पंक्ति रुक्मणि रायर पर सटीक बैठती है। इन पंक्तियों से शिक्षा लेकर, 6ठी कक्षा में फेल होने वाली रुक्मणि रायर ने UPSC टॉप कर असफलता को चुनौती समझकर स्वीकार किया।

कौन है रुक्मणि रायर।

रुक्मणि रायर का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में हुआ। रुक्मणि रायर ने अपनी असफलता से सबक ले कर जीवन में कड़ी मेहनत की और UPSC सिविल सेवा जैसा कठिन एग्जाम पास कर IAS अफसर बनीं। उनके पिता श्री बलजिंदर सिंह एक रिटायर्ड डेप्यूटी डिस्ट्रिक अटॉर्नी हैं और माँ तकदीर कौर एक गृहणी हैं। रुक्मणि ने अपनी स्कूली पढ़ाई के पहले कुछ वर्ष गुरदासपुर में ही बिताए जिसके बाद उन्हें चौथी कक्षा में बोर्डिंग स्कूल भेज दिया गया।

स्कूल में हुई थी फेल।

नए जगह नामांकन के कारण उन्हें खुद को स्थापित करने में समय लगा। इस वजह से रुक्मणि छठी कक्षा में फेल हो गई। लेकिन उन्होंने अपनी इस असफलता से सबक लिया। वह निराश हो कर नहीं बैठी बल्कि सीख ले कर जीवन में आगे बढ़ी।

NGO में काम करते हुए प्रेरणा मिली।

उन्होंने टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंस से मास्टर्स डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने कई NGO के साथ जुड़ कर देश की प्रगति के लिए काम किया। इसी समय उन्होंने ये ठान लिया कि समाज में कुछ बदलाव लाने के लिए ग्राउंड लेवल पर चेंज लाने की ज़रूरत है। यही से उन्हें IAS बन कर देश की सेवा करने की प्रेरणा मिली।

UPSC में सफलता पाई।

रुक्मणि ने बिना किसी कोचिंग की सहायता के अपने पहले ही प्रयास में पास कर लिया। यही नहीं उन्होंने UPSC 2011 की परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की। रुक्मणि राजस्थान के बूंदी जिले में DM के पद पर कार्यरत हैं।

रुक्मणि ने अपनी लगन और मेहनत से ये साबित कर दिया की यदि आपमें प्रतिभा है तो आप अपने कर्म से किसी भी ऊंचाई को छू सकते हैं।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -