किसान ने छत पर ही उगा दिया अनोखे ‘सतरंगी दानों वाला मक्का’, लोग रह गए हैरान

भारत के किसान कृषि में नए नए प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं। कई बार समय पर बारिश न होने से किसानों को नुकसान भी उठाना पड़ जाता है फिर भी हमारे किसान कुछ न कुछ नया करने की कोशिश हमेशा करते रहते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको हमारे एक किसान द्वारा उपजाए गए एक ऐसे मक्के के बारे में बताएंगे जो अपने आप में एक अजूबा है।

यह भी पढ़ें: स्ट्रॉबेरी की खेती से बदल डाली अपने गांव की हालात,10वीं में पढता है बिहार का यह होनहार लड़का

दरअसल यह मक्का बाहर से देखने पर आम मक्का जैसा ही दिखता है लेकिन छिलके हटा देने पर इंद्रधनुष की तरह कई रंगों का है। इसे देख कर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। इसके दाने मोतियों की तरह चमकते हैं, इसीलिए इस मक्के का नाम रेनबो कॉर्न है। वैसे तो कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस मक्के की खेती सबसे पहले थाईलैंड में हुई थी लेकिन अब केरल के मलप्पुरम में भी हो रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार केरल के कोडुर पेरिंगोट्टूपुलम में राशिद कन्नूम्मल ने अपनी बिल्डिंग की छत पर रेनबो कॉर्न को उपजाया है। एक मीडिया चैनल से बात करते हुए रशीद ने बताया कि इस तरह के रंगीन मक्के के बारे में उन्होंने केरल में भी नहीं सुना था। उन्होंने चार प्रकार के मक्के उगाने का प्रयास किया। जिसमें से 2 किस्म जान पहचान के एक किसान ने दिए थे और 2 थाईलैंड से लाए थे। रेनबो कॉर्न की खेती के लिए उन्हें धूप की अधिक जरूरत होती है। एके पौधे में तीन मक्का लगते हैं। यह पौधे 50 दिनों में खिल जाता है।

प्रयोग के बाद रशीद ने 1500 वर्ग फीट के क्षेत्र में इस मक्के को उपजाया था। दरअसल रशीद थोक फलों के व्यापारी हैं। उनका कहना है कि कोई किसान इस मक्के की खेती करना चाहे तो वह उन्हें बीज दे सकते हैं। राशिद ने 400 से अधिक प्रकार के फलो के बगान भी लगाये हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए प्लास्टिक की बोतलों में पालक उगाने का यह तरीका, घर मे रखी पुरानी बोतलों का करें उपयोग

राशिद 45 किस्म के ड्रैगन फ्रूट के अलावा विदेशी फलो के बहुत सारी किस्मों को भी उपजाते हैं। उन्होंने कितने ही देशों से फल के बीज भी इक्कठा किये है। राशिद केरल के जलवायु में उगने वाले फल ही लगाते है। चीन, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर सहित 13 देशों का उन्होंने दौरा किया है। उन्होंने हर देश से बीज लाकर अपना बगान बनाया है।

इस पोस्ट को शेयर करके इस अनोखे मक्के के बारे में सबको ज़रूर बताएं।

शेयर जरूर करें:-

By Sunidhi Kashyap

सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।