17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

Interview में पूछा गया- कौआ किस देश का राष्ट्रीय पक्षी है? जानिए जवाब

आपको जानकर हैरानी होगी कि कौआ को रेवन भी बोलते हैं। ये काले पक्षी हैं,जिन्हें उनके बुद्धिमती और अनुकलुन क्षमता के लिए जाना जाता है। कौआ भूटान देश का राष्ट्रीय पक्षी है।

भूटान के एक देवता से है संबंध

दरअसल कौआ तिब्बत देश की सबसे सक्तिशाली देवताओं मैं से एक जारो का प्रतिनिधित्व करता है। यह माना जाता है कि ये देवता देश का मार्गदर्शन करते हैं। वैसे रेवन कौआ के समान दिखता है, लेकिन साइज में बहुत बड़ा होता है। कौआ का लगभग 40 प्रजातियों होते है, इसलिए कौआ कई अलग अलग आकार के होते है। कौआ दुनियाभर मैं भिन्न भिन्न प्रकार के आवास मैं रहते है। कौवा खुले इलाको,कृषि भूमि और घास के मैदान को पसंद करते हैं।

कौआ की कुछ दिलचस्प बातें SOME FACT OF CROW

कौआ पूरी दुनियाभर में पाए जाने वाले पक्षियों में से एक हैं। ये यूरोप ,आइसलैंड, ग्रीनलैंड, भारत, ईरान, उत्तर पश्चिमी अफ्रीका ,कैनरे द्वीप समूह ,उत्तर और मध्य अमेरिका सहित विश्व के अनेक भागों में पाए जाते हैं। यह पक्षी किसी भी परिस्थिति में अपने आपको एडजस्ट कर लेता है।

कौआ को बहुत बुद्धिमान bird माना जाता है। वे अपनी समस्या खुद ही सुलझाने और अद्भुत तरीके से आपसी संवाद करने के लिए जाने जाते हैं। यही नहीं, कौआ एक चेहरा कभी नही भूलता है। कई बार आपने ये नोटिस किया होगा कि जब एक कौआ मर जाता है तो आसपास के सभी कौए मृतक के चारो ओर घेरे बनाकर यह पता लगाते हैं कि उसकी मृत्यु कैसे हुई है। और यदि पता चलता है कि किसी अन्य कौए की वजह से ऐसा हुआ है तो उसको सभी एक साथ हमला करके चोट पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रेन में यात्रियों के साथ घोड़े ने भी किया सफर, Photo वायरल होने पर Railway ने दिया जांच का आदेश

यह पक्षी सर्वभक्षी होते हैं, अर्थात ये लगभग कुछ भी खा लेते हैं। आजकल कौए को endangered के कैटेगरी में रखा गया है क्योंकि इसकी आबादी बहुत तेजी से कम हो रही है। इसका मुख्य कारण वनों की कटाई के कारण को माना जा रहा है। कई जगह तो ये विलुप्त भी हो चुके हैं।

इसीलिए हमें पर्यावरण का ख्याल रखना चाहिए ताकि कोई भी पक्षी विलुप्त न हो। ताकि हमारे eccosysytem का बैलेंस बना रहे।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -