17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच छात्र ने बनाई ‘सोलर-साइकिल’, डेढ़ रुपये में करें 50 KM का सफर

आज के दौर में पेट्रोल और डीजल इतने महंगे हो गये हैं कि हर किसी के लिए गाड़ी चलाना संभव नहीं है। यही नहीं, गाड़ियों से निकलने वाला धुआँ भी वातावरण को प्रदूषित करता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रख कर एक युवा वैज्ञानिक ने सोलर पैनल इलेक्ट्रिक साइकिल बनाया है।

यह अविष्कार तमिलनाडु के मदुरै कॉलेज में पढ़ने वाले धनुष कुमार ने किया है। उन्होंने सौर ऊर्जा से चलने वाली साइकिल बनाई है। धनुष का दावा है कि पैनल की सहायता से “सोलर ई-साइकिल” को एक बार में 50 किलोमीटर तक चलाया सकता है। इसके बैटरी के इस्तेमाल के लिए जो बिजली लगती है, उस बिजली की कीमत पेट्रोल की कीमत से बहुत कम है। इस साईकिल के इलेक्ट्रॉनिक चार्ज कम हो जाने पर भी यह 20 किमी से भी अधिक चल सकती है।

यह भी पढ़ें: ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर बने X के निशान का क्या मतलब होता है, जानिए वजह

अगर इस साइकिल से 50 किलोमीटर की दूरी तय की जाये तो उसका खर्च 1.50 रु. ही होगा। साइकिल की सबसे ख़ास बात यह है कि इसकी रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस साइकिल में 12 वोल्ट के 4 बैटरी लगाये गये हैं और 350 वाट का ब्रुश मोटर है। इसमें एक्सीलेटर भी लगाए गए हैं, जिससे आप साइकिल की रफ्तार कम या अधिक कर सकते हैं। इसमें 20 वाट के 2 सोलर पैनल लगे हैं, जिसकी सहायता से इसकी बैटरी को चार्ज किया जाता है। इस ई-साइकिल से आप कम खर्च में भी यात्रा कर सकते है और इससे प्रदूषण को भी कम किया जा सकता है।

वैसे भी जिस रफ्तार से पेट्रोल की कीमत बढ़ रही है, हो सकता है यही हमारा भविष्य हो।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -