13.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

दो बार नहीं निकाल पायी UPSC का प्री, तीसरी बार में Interview में टॉपर बनकर पायी ऑल इंडिया 9th रैंक: Dr Apala Mishra

आत्मविश्वास सफलता की कुंजी है, या हम सफलता के लिए पहला कदम कह सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति में आत्मविश्वास है, तो उसने आधी लड़ाई जीत ली है।

जो लोग दैनिक जीवन में आत्मविश्वास रखते हैं वो हमेशा दुनिया के शीर्ष पर दिखाई देते हैं। आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने आत्मविश्वास को सदा साथ रखा और जीवन में सफल हुई। आइये जानते हैं उनके बारे में।

अपाला मिश्रा का परिचय – Dr Apala Mishra UPSC CSE 2020 Interview topper

अपाला मिश्रा (Apala Mishra) गाजियाबाद की रहने वाली हैं। अपाला आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी की नातिन हैं। अपाला की मां हजारी प्रसाद द्विवेदी की भतीजी हैं और दिल्ली यूनिवर्सिटी की हिंदी विभाग की प्रोफेसर हैं। अपाला के पिता का नाम अमिताभ मिश्रा है, जो आर्मी में कर्नल रहे हैं और उनके भाई मेजर हैं। उनके बचपन में उन्हें किसी भी प्रकार की कोई कमी महसूस नही हुई। उनके परिवार ने उनका पूरा सहयोग किया।

Image source: Instagram/apalamishra

डॉक्टर बनी अपाला मिश्रा – Success story of Dr Apala mishra

डॉ. अपाला मिश्रा की 10वीं की पढ़ाई देहरादून से हुई। उसके बाद उन्हें 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए दिल्ली आना पड़ा। अपाला मिश्रा ने हैदराबाद के आर्मी कॉलेज ऑफ डेंटल सर्जरी से ग्रेजुएशन की डिग्री ली और एक प्रोफ़ेशनल डेंटिस्ट बन गईं। इसीलिए उनका पूरा नाम डॉ. अपाला मिश्रा पड़ा। अब वह डॉक्टर अपाला मिश्रा हो गई थीं।

Image source: Instagram/apalamishra

यूपीएससी (UPSC) के तरफ ध्यान गया

डॉक्टर बनने के बाद अपाला का मन यूपीएससी की ओर गया। उन्हें लगा कि वह युपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर सकती हैं। उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत करना शुरू कर दिया। उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी प्रकार के कोचिंग का सहायता नही लिया। खुद पर भरोसा रखकर उन्होंने इसकी परीक्षा दी।

IAS Apala mishra age – इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार उनकी उम्र 24 वर्ष है। उनका जन्म वर्ष 1997 में हुआ था।

Apala mishra husband – Dr Apala mishra अभी single ही हैं। अभी तक उनकी शादी नहीं हुई है।

IAS Apala mishra instagram

लोग IAS Apala Mishra को Instagram पर फॉलो करना चाहते हैं। इसके लिए लोग गूगल पर सर्च करते हैं, Apala Mishra Insatgram, Dr Apala Mishra Instagram इत्यादि। आप Dr Apala Mishra को Instagram.com/apalamishra पर जाकर follow कर सकते हैं।

Image source: Instagram/apalamishra

असफलता के बाद सफलता मिली

खुद पे विश्वास रखकर उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा देना शुरू किया। लगातार दो बार उन्हें असफलता हाथ लगी। पर तीसरी बार उन्होंने सफ़लता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। अपाला ने 2020 में तीसरी बार UPSC परीक्षा दी और 9वीं रैंक हासिल भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

Shubham Jha
Shubham Jha
शुभम झा (Shubham Jha)एक पत्रकार (Journalist) हैं। भारत में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। वह चाहते हैं कि पत्रकारिता स्वच्छ और निष्पक्ष रूप से किया जाए। शुभम ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) से पढ़ाई की है। वह अपने लेखनी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -