17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

जान लीजिए IAS की सबसे पहली पोस्ट कौन सी होती है, जहां सभी IAS को करना होता है यह काम

यूपीएससी (UPSC) भारत के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में पास करना बहुत ही कठिन है लेकिन क्या आपको पता है कि यूपीएससी क्रैक करने के बाद IAS की सबसे पहली पोस्ट कौन सी होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

यहां होती है ट्रेनिंग

आपको पता ही होगा कि यूपीएससी क्रैक करने के बाद फाइनल कट ऑफ के आधार पर ही एक आईएएस अधिकारी का चयन किया जाता है। इसके बाद ट्रेनिंग (Traning) के लिए मसूरी (Mussoorie) के लाल बहादुर शास्त्री ट्रेनिंग एकेडमी (Lal Bahadur Shastri Traning Academy) में बुलाया जाता है।

Internet

कट ऑफ के आधार पर पद

हालांकि, कट ऑफ के आधार पर कई पद होते हैं जैसे कि आईएएस (IAS), आईएफएस (IFS), आईपीएस (IPS) लेकिन एक आईएएस पोस्ट के लिए अपने कैरियर की शुरुआत मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री अकैडमी में प्रशिक्षण के बाद आवंटित कैडर में जिला प्रशिक्षण में करता है। जिसके बाद उन्हें राज्य प्रशासन में उपजिला अधिकारी के रूप मे पदभार दिया जाता है जिसके तहत उन्हें तहसील की प्रशासन की व्यवस्था की जिम्मेदारी दी जाती है।

Internet

सहायक सचिव में रुप मे काम

आपको बता दें कि जिला प्रशिक्षण के बाद 3 महीने के लिए आईएएस अधिकारी को केंद्र सरकार के सहायक सचिव के रूप में कार्य करना पड़ता है जिसके बाद ही उन्हें डीएम या अन्य पद पर नियुक्त किया जाता है।

Internet

यह भी पढ़ें: आपके परिवार में भी होता है झगड़ा, अपनाएं यह टिप्स, रहेगा शांति का माहौल

मंत्रालय में भी नियुक्त

इतना ही नहीं आईएएस अधिकारी को सरकारी विभागों या मंत्रालय में भी नियुक्त किया जाता है। जिसके तहत उनकी तैनाती इंटरनेशनल मानेट्री फंड (IMF), द एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक, एशियन डेवलपमेंट बैंक, डेपुटेशन पर वर्ल्ड बैंक और यूनाइटेड नेशंस एवं उनकी एजेंसियों में कर दिया जाता है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Sunidhi Kashyap
Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -