17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

चार दोस्तों ने शुरू किया डीजल-पेट्रोल के होम डिलीवरी का स्टार्टअप, पहले ही साल बनाये 4 करोड़ रुपये: Fuely

आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने जा रहे हो अगर रास्ते में आपकी गाड़ी का तेल समाप्त हो जाए तो आप क्या करेंगे? ऐसी बातों से प्रेरणा लेते हुए गुजरात के चार मित्रों ने मिलकर डीजल और पेट्रोल का बिजनेस शुरू किया, जिससे उन्हें काफी मुनाफा भी हुआ। आइए जाने उन चार मित्रों के बारे में (Four friends started home delivery of petrol and diesel for cars running out of fuel midway)

उन चार मित्रो का परिचय

गुजरात (Gujrat) के बड़ोदरा (Barodra) जिले के रहने वाले चार दोस्तों का नाम अलय (Alay), सपन (Sapan), व्योम (Vyom) और पूर्वम (Purvam) है। उन चारों दोस्तों ने गुजरात (Gujarat) के अलावा उसके आसपास के राज्यों में भी पेट्रोल (Petrol) एवं डीजल (diesal) का डोर स्टेप डिलीवरी ऑन डिमांड कर रहे हैं। इस कारोबार में उनकी सालाना लागत 3 करोड़ रुपये है।

काम करने का तरीका

सपन (Sapan) और उनके साथी अपने बिजनेस (Business) के बारे में बताते हैं कि वह डोर डिलीवरी करने के लिए डीजल (Diesel) और पेट्रोल (Petrol) मार्केट या पेट्रोल पंप (Petrol pamp) से नहीं खरीदते बल्कि ऑयल सप्लाई करने वाले कुछ कंपनियों से कांटेक्ट कर उनसे पेट्रोल खरीदते हैं जो उन्हें पेट्रोल पंप या मार्केट से सस्ते दाम में उपलब्ध हो जाता है। हमारे पास पेट्रोल और डीजल को स्टोर रखने के लिए विभिन्न साइज के टैंकर भी है, जिससे हम लोगों के डिमांड के अनुसार डीजल और पेट्रोल की सप्लाई करते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए एक टैंकर को हमेशा इमरजेंसी के लिए रखा जाता है ताकि तेल की जरूरत पड़ने पर उन्हें कम वक्त में ही डीजल और पेट्रोल मुहैया कराई जाए।

ऑर्डर करने का तरीका

ऑर्डर की प्रोसेस के बारे में सपन (Sapan) बताते हैं कि आप व्हाट्सएप (Watsapp), फोन कॉल (Phone call) या हमारे वेबसाइट (Website) पर जाकर भी ऑर्डर (Order) कर सकते हैं लेकिन ऑर्डर (Order) के समय लोकेशन (Location) और क्वांटिटी (Quantity) बताना ना भूले। प्रत्येक क्वांटिटी का डिलीवरी रेट अलग-अलग तय किया गया है जो बहुत कम है यानी कि दूसरे शब्द में कहा जाए तो यह कि आपको मार्केट से कम प्राइस में ही होम डिलीवरी की सुविधा डीजल और पेट्रोल की मिलेगी।

30 मिनट के हो जाता है डिलीवर

आगे की जानकारी देते हुए सपन (Sapan) बताते हैं कि बुकिंग के 30 मिनट के अंदर ही कंपनी दिए गए लोकेशन पर डीजल या पेट्रोल पहुंचा देती है। अलग-अलग लोकेशन पर काम करने वाले हमारे टीम के लोग मौजूद हैं और आसानी से लोगों को डीजल और पेट्रोल मिल जाता हैं और पेमेंट कैश (Cash) या ऑनलाइन (Onlion) दोनों में ही ग्राहक भुगतान कर सकते हैं।

टैंक में लगा है सीसीटीव कैमरा (CCTV camera)

अलय पटेल (Alay Patel) जो कंपनी के ऑपरेशन एंड लॉजिस्टिक डायरेक्टर (operation and logistic director) वह मीडिया रिपोर्ट्स को बताते है कि जिस समाज की सहानुभूति पाकर हमने कुछ अच्छा करना चाहा है तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम भी समाज के लिए कुछ करें। अपने इस स्टार्टअप (Start up) के माध्यम से गांव के घर-घर जाकर डीजल की डिलीवरी की जाती है। तत्काल मेरे पास तीन टैंकर है जिसमें एक टैंकर गांव में डीजल सप्लाई के लिए रिजर्व रखा जाता है। टैंकरों में सीसीटीवी कैमरा (CCTV camera) लगा हुआ है ताकि हरकत पर नजर रखी जाए। डीजल की गुणवत्ता मापने के लिए टैंकर मशीन भी लगाई गई है।

यह भी पढ़ें: दुर्गा माता की मूर्ति बनाने में किया जाता है वेश्यालय की मूर्ति का प्रयोग, जानिए कारण

किसानों को मिली मदद

सपन (Sapan) मीडिया रिपोर्ट्स को बताते है कि खेतों की सिंचाई के लिए किसानों को डीजल की आवश्यकता होती है जिसके लिए उन्हें दूर जाना पड़ता था लेकिन अब इस स्टार्टअप के माध्यम से किसानों को बिना वक्त बर्बाद किए मार्केट रेट में ही डीजल, पेट्रोल मिल रहा है और उनका काम भी बिना रुकावट के पूरा हो रहा है।

पूरे देश में होगी ऑनलाइन सुविधा

कंपनी के सीईओ व्योम अमीन (CEO Vyom Amin) ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि हमारी कंपनी परफेक्ट डीजल एवं पेट्रोल की बिक्री करती है। कभी भी क्वालिटी में मिलावटी नहीं होती इसीलिए हमारी सर्विस लोगों को बेहद पसंद है। कई लोगों का डिमांड फ्रेंचाइजी की है इसीलिए हमारी कंपनी भी फ्रेंचाइजी मॉडल पर अपना नेटवर्क देश भर में फैलाना चाहती है ताकि अधिक मात्रा में लोग इसका फायदा उठा सकें। उम्मीद है कि 4 या 5 साल में हम देश के कई भागों में काम की शुरुआत करने में कामयाब रहेंगे।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -