17.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

अगर आपके भी घुटनों से आती है टक-टक की आवाज तो करें ये 4 योगासन

आज के समय में शारीरिक एक्टिविटी की कमी के कारण कई लोगों में कई तरह की समस्या देखने को मिलती है। जिसमें घुटनों में दर्द और गठिया एक आम समस्या है। जब व्यक्ति के घुटने कमजोर हो जाते हैं तो उनके घुटनों से कट कट की आवाज आने लगती है। ऐसे में घुटनों से जुड़ी तमाम समस्याओं से बचाव के लिए योग और नियमित अभ्यास बहुत फायदेमंद माना जाता है। घुटनों से टक टक की आवाज से छुटकारा पाने के लिए आप इन चार योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं।

पद्मासन अभ्यास

पद्मासन का अभ्यास सेहत के साथ-साथ विशेष रूप से रीड की हड्डी और पैरों व घुटनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस अभ्यास को नियमित रूप से करने से आपके घुटने, पैरों, जांघ और टखने को बहुत फायदा मिलता है। शरीर को लचीला और स्वास्थ्य बनाने में भी पद्मासन को बहुत फायदेमंद माना जाता है।

बद्ध कोणासन

बद्ध कोणासन को किसी भी उम्र में किया जा सकता है। इसे घुटनों और पैरों को मजबूत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

वीरासन

शरीर का भारीपन दूर करने में भी वीरासन बहुत लाभकारी होता है। इस आसन को नियमित रूप से करने से कई अंगों को बेहद मजबूती मिलती है। हठयोग में इस आसन को बहुत महत्वपूर्ण आसन माना जाता है। इस मुद्रा के आने से आपके शरीर का पिछला हिस्सा संतुलित रहता है।

मालासन

मालासन को नियमित रूप से करने से घुटनों को मजबूत करने के साथ-साथ बैक से जुड़ी कई समस्याओं में भी फायदा मिलता है। इस आसन को नियमित रूप से करने से पेट की मांसपेशियों को भी बहुत फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें: दो महीने के बच्चे को बोलता देख शॉक हुईं मां, तेजी से वायरल हो रहा है Video

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह के योग चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

Shubham Jha
Shubham Jha
शुभम झा (Shubham Jha)एक पत्रकार (Journalist) हैं। भारत में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। वह चाहते हैं कि पत्रकारिता स्वच्छ और निष्पक्ष रूप से किया जाए। शुभम ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) से पढ़ाई की है। वह अपने लेखनी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -