17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

जानिए सूखा आंवला खाने के फायदे, प्रेगनेंसी में बहुत है फायदेमंद

आंवले में बहुत सारे गुण पाए जाने के कारण आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आंवले को धूप में सुखा कर खाया जाय तो वह बहुत से बीमारियों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। सूखे आंवला खाने से बहुत से बीमारियों को ठीक भी किया जा सकता है। आइए जाने सूखे आंवला खाने के फायदे……

गैस की परेशानी से छुटकारा

अगर आपने खाने में कुछ ऐसे चीजों को शामिल किया है जिसमें अधिक मशाला है, जिसे खाने के बाद आपको पेट या छाती में जलन (Acidity) या गैस (Gas) महसूस हो रही है तो ऐस में सूखे आंवला को खा ले जिससे आपको तुरंत ही गैस की समस्या से राहत मिलेगा।

प्रेगनेंसी में जी मचलन में राहत

बहुत सी महिलाओं को प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान जी मचलन की समस्या रहती है। ऐसे में एक सूखे आंवले को मुंह में रख कर चूसने से राहत मिलती है।

पेट में पीड़ा की समस्या से राहत

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) और पॉलिफिनॉल (Polyphenols) के गुण पाए जाते है जो पेट के टॉक्सिक (Toxic) को कम करके एसिडिटी (Acidity) को रोकता है। इस अवस्था में भी सूखे आंवले को खाने से पेट का दर्द ठीक हो जाता है।

यह भी पढ़ें:आपकी चिड़चिड़ाहट और कमजोरी की वजह हो सकती है Vitamin D की कमी, करें इन चीजों का सेवन

मुंह को साफ रखता है

अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो और ऐसे में आप इस समस्या से काफी परेशान हैं तो ऐसे में भी आप अपने मुंह में सूखे आंवले को रख कर धीरे-धीरे चूसे जिससे आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएगी।

आंवला इम्युनिटी लेवल को भी बढ़ाता है

आंवले में विटामिन-सी (Vitamin-C) और ऑक्सीडेंट (Accident) के गुण पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यूनिटी (Immunity) लेवल को भी काफी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इसीलिए सूखे आंवले का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। सूखे आंवले का इस्तेमाल करें और स्वस्थ जीवन जिए।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -