17.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

अपने Aadhar Card को इस तरह करें लॉक और अनलॉक, कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल

किसी भी व्यक्ति के लिए आधार कार्ड (Aadhar Card) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज (Documents) है। इसके बिना कोई भी काम संभव नहीं है जैसे बैंक (Bank) के काम से लेकर बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाने तक हर जगह आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

आधार कार्ड का किया जा रहा है गलत इस्तेमाल

इसकी बढ़ते अहमियत के चलते इसके गलत इस्तेमाल की भी खबरें सुनने को मिलती है। इस तरह के फ्रॉड (Fraud) को रोकने के लिए समय-समय पर इसकी रक्षा के लिए नए-नए उपाय निकाले जाते हैं ताकि कोई भी दूसरा व्यक्ति आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न कर सके। आपके जानकारी के लिए बता दे कि अब आधार कार्ड में लॉक (Lock) करने की सुविधा उपलब्ध कर दी गई है। आप अपनी मर्जी से घर बैठे ही अपने आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक (Unlock) कर सकते हैं।

आधार को लॉक करने का तरीका

आधार कार्ड को लॉक करने के लिए आधार से लिंक अपने मोबाइल नंबर ( Mobile Number) से 1947 पर गेट OTP मैसेज लिख कर भेजना होगा। जिसके बाद आपको OTP मिलेगा और इसी OTP को लॉक यूआईडी (LOCK UID) आधार नंबर लिखकर 1947 पर भेज देना होगा जिसके बाद आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा और इसका कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। अब यह बिलकुल सेफ हो जायेगा।

यह भी पढ़ें: Kitchen Hacks: लंबे समय तक नही सड़ेगा हरा धनिया, बस इस आसान तरीके से फ्रिज में करें स्टोर

आधार कार्ड अनलॉक करने का तरीका

आधार को अनलॉक करने के लिए सबसे पहले आपको 1947 नंबर पर गेट OTP SMS लिखकर भेजना होगा। इस SMS को भेजते ही आपको OTP मिलेगा। इसके बाद अनलॉक आईडी (UNLOCK UID) आधार नंबर और OTP लिखकर 1947 में भेजना होगा। इस प्रक्रिया को करने के बाद आपका आधार कार्ड अनलॉक हो जाएगा। इसके बाद आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर फिर से लॉक कर सकते है।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -