19.1 C
New Delhi
Thursday, February 2, 2023

किचेन के दाग और तेल के निशान से हैं परेशान, इन तरीकों से मिनटों में पायें चमकता किचेन

किचन में तेल की दाग की वजह से आपकी किचन बहुत गंदी दिखाई देती है। यदि तेल के दागों को लंबे समय तक ऐसे ही छोड़ दिया जाता है, तो वे गंदगी की परतों को आकर्षित करते हैं और दाग को जिद्दी बना देते हैं। इसलिए इन 6 किचन क्लीनिंग टिप्स की मदद से आप इन तेल के दागों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

सिरका

सफेद सिरका आपकी किचन में मौजूद तेल के दागों से लड़ सकता है, इसे कीटाणुरहित कर सकता है और इसे गंध मुक्त भी बना सकता है। सफेद सिरका एक बहुत अच्छा प्राकृतिक एजेंट है जो धुएं से बने दागों से लड़ने में मददगार है।

सफाई के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करें। एक कटोरी गर्म पानी लें, उसमें एक कपड़ा डुबोएं और दाग वाली जगह को पोंछ लें। ढीले कण तुरंत धुल जाएंगे। इसके बाद, 1/2 कप सिरका और 1 कप गर्म पानी का घोल बनाएं। इस घोल में एक कपड़ा या स्पंज डुबोएं और अपने किचन में तेल से डूबेहिस्‍से को स्क्रब करें।

वेजिटेबल आयल

हर किसी की किचन में वेजिटेबल ऑयल जरूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, यह तेल और ग्रीस के दाग साफ करने में आपकी मदद कर सकता है। एक पेपल टॉवल लें और उसमें थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल डालें, और किचन की चिकनी चीजों को साफ़ करें। आप देखेंगे कि यह तेल और ग्रीस के दागों को साफ करने में प्रभावी रूप से आपकी मदद करता है।

नींबू और सोडा

एक नींबू को दो भागों में काटें और इससे दाग वाली सतहों को साफ़ करें। इसके बाद एक कपड़े को सोडा वाटर में डुबोएं और उस जगह को साफ कर लें।

यह भी पढ़ें: टीटीई के अलावा और कौन-कौन चेक कर सकता है आपका टिकट, जुर्माना होने से पहले पढ़ लीजिये

डिशवॉशिंग लिक्विड

एक कटोरी में गर्म पानी के साथ 2 बड़े चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं। इस मिश्रण में एक स्पंज डुबोएं और दाग वाली जगहों पर स्क्रब करें। अंत में एक कपड़े को साफ पानी में डुबोएं और दाग सहित घोल को पोंछ दें।

नमक का इस्तेमाल

तेल और ग्रीस के दागों पर एक निश्चित मात्रा में नमक छिड़कें और नमक को दाग को रोकने के लिए तेल को सोखने दें। उसके बाद, उस जगह पर कुछ बोरेक्स समाधान या सिरका समाधान स्प्रे करें और स्पंज या नम कपड़े का उपयोग करके इसे साफ कर दें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

1 कप बेकिंग सोडा और 1 कप गर्म पानी का मिश्रण तैयार करें। एक स्पंज लें और इसे इस घोल में डुबोएं। तेल के दाग को स्पंज से साफ करें। अनचाहे तेल के दागों से छुटकारा पाने के लिए यह एक अच्छा सफाई एजेंट है।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -