पिछले 7 साल में छः ICC टूर्नामेंट्स हारा है भारत, जानिए क्या विराट भारत को RCB बना देंगे?

न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का खिताब अपने नाम कर लिया है। मैच के आखिरी दिन टीम इंडिया की दूसरी पारी 170 रन पर सिमट गई और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रन का लक्ष्य मिला, जिसे कीवी टीम ने आसानी से हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारत के ICC टूर्नामेंट में हारने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

विराट कोहली की कप्तानी में लगातार हार।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर आईसीसी की ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही। पिछले चार वर्षों में ये तीसरी बार है, जब टीम इंडिया आईसीसी का खिताब जीतने से चुकी है। इससे पहले उसे 2017 आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों हार में मिली थी। 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टीम इंडिया का तीसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना टूटा था।

फैंस लगातार हो रहे हैं निराश।

विराट कोहली भले ही भारत क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं, लेकिन उनके कब्जे में आईसीसी की एक भी ट्रॉफी नहीं है। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट फैन्स निराश हैं। कुछ तो कोहली को कप्तानी से हटाने की मांग कर रहे हैं तो कुछ ने कहा कि कोहली टीम इंडिया को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ना बनाएं। बता दें कि कोहली इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी आरसीबी के कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में ये टीम एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीती है।

यह भी पढ़ें: टूटा सपना, टीम इंडिया का WTC ट्रॉफी पर कब्जा जमाना हुआ मुश्किल

7 साल में हार गए 6 आईसीसी टूर्नामेंट। आइये नज़र डालते हैं ICC टूर्नामेंटों में भारत की हार पर

2015 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल की वो करारी हार

भारत डिफेंडिंग चैंपियन बनकर वर्ल्ड कप 2015 में उतरी थी। फिर पूरे टूर्नामेंट में कमाल का खेल दिखाया। सेमीफाइनल में उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ। यहां भारतीय टीम 95 रन से मैच हार गई।

2016 वर्ल्ड T20 सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज से हार

यह टूर्नामेंट भारत में ही खेला गया था। भारत ने पहले बैटिंग की और दो विकेट पर 192 रन का स्कोर खड़ा किया। मगर वेस्ट इंडीज ने उसकी जीत की उम्मीदों को तोड़ दिया। वेस्ट इंडीज टीम ने दो गेंद बाकी रहते मैच जीता। आगे चलकर वेस्ट इंडीज ने ही खिताब भी जीता।

2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पकिस्तान से हार का सामना।

इस मैच के बारे में क्या कहें! इस मैच ने तो भारतीय समर्थकों की आंखों से आंसू निकाल दिए थे। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची। लेकिन पाकिस्तान ने उसे हरा दिया। हार्दिक पांड्या का वो रविन्द्र जडेजा वाला रनआउट तो आपको याद ही होगा।

यह भी पढ़ें: टूटा सपना, टीम इंडिया का WTC ट्रॉफी पर कब्जा जमाना हुआ मुश्किल

2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्युजीलैंड के हाथों शिकस्त।

एक बार फिर से भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में पहुंची थी। इस बार सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से उसका मुकाबला हुआ। इस मैच पर बारिश का साया पड़ा था। ऐसे में भारत ने रिजर्व डे पर बैटिंग की। इस तरह भारत 18 रन से हार गया। आखिरी वक्त में धोनी रनआउट हो गए थे।

इस तरह लगातार मिल रहे हार से भारतीय प्रशंसक काफी नाराज हैं। लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिरकार भारतीय टीम ICC टूर्नामेंट्स जीत क्यों नहीं पा रही है। BCCI को इस पर काम ज़रूर करना चाहिए। वैसे आपको क्या लगता है, कमेंट बॉक्स में अपनी राय ज़रूर दें।

शेयर जरूर करें:-
Published
Categorized as Cricket Tagged

By Medha Pragati

मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।