17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

Indian Army Jobs 2022: इंडियन आर्मी में निकली बम्पर भर्तियाँ, अब कम पढ़े-लिखे भी बनेंगे सेना के जवान

इंडियन आर्मी (Indian army) के तरफ से इच्छुक नौजवानों के लिए आर्मी मेडिकल क्रॉप्स (Army Medical Crops Group-c) ने ग्रुप सी पद के लिए भर्ती के लिए पूरे देश में अधिसूचना (Notification) जारी की है, जिसमें देश की सेवा करने की चाह रखने वाले युवा आवेदन कर सकते हैं। आइए जानें पूरी ख़बर……

ग्रुप-सी के 47 सीटों के लिए किया जायेगा आवेदन

आर्मी मेडिकल कॉर्प्स ग्रुप सी (Army Medical Crops Group-c) के पदों पर इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अधिसूचना जारी की है। जिन युवाओं में देश सेवा करने की इच्छा है वह रोजगार समाचार (Job news) के विज्ञापन (Advertisement) जारी होने के 45 दिन के अंदर ही अपना आवेदन कर सकते हैं। इस में भर्ती के कुल 47 सीट है जिसे ग्रुप सी के लिए भरा जाएगा।

सूचना के आधार पर कुक (Cook) के लिए 11 पद, वॉशर मैन (Washerman) के लिए 11 पद, नाई (Barber) के लिए 19 पद, लोअर डिवीजन क्लर्क (Over Division Clerk) के लिए 2 पद एवं चौकीदार (Watchmen) के लिए 4 पद रिक्त हैं।

अभियर्थियों को लिखित परीक्षा भी देना होगा

इन पदों को आवेदन के माध्यम से भरा जाएगा और अभ्यर्थियों का लिखित परीक्षा (Written Exam) भी देना होगा जिसमें रिजनिंग (Reasoning), जनरल इंटेलिजेंस (General intelligence), जनरल इंग्लिश (General English), जनरल अवेयरनेस (General awareness) और न्यूमेरिकल एप्टिट्यूड (Numerical Aptitude) से कुल 150 अंक के ऑब्जेक्टिव (Objective) टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा का समय 2 घंटा होगा।

100 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर देने होंगे

इस आवेदन के लिए आयु सीमा के अधिसूचना के मुताबिक आवेदन करने की आयु सीमा तय की गई है, जिसमें अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही आवेदक कर्ता को निर्धारित फॉर्मेट में आवेदन एवं अन्य आवश्यकता दस्तावेज “कमांडेंट एमसी सेंटर एंड कॉलेज लखनऊ (Commander AMC Centre and College Lucknow)” को भेज सकते हैं। आवेदन के लिए 100 रुपये शुल्क के तौर पर जमा करना होगा।

शैक्षिक योग्यता

लोवर डिविजन क्लार्क (Lower Division Clerk) पदों पर भर्ती के लिए अभ्यार्थी की शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना अनिवार्य है इतना ही नहीं साथ में कंप्यूटर (Computer) पर हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट स्पीड (Speed) होनी चाहिए एवं अन्य कई पदों के लिए हाई स्कूल (High School) पास होना जरूरी है। आर्मी से जुड़ने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -