19.1 C
New Delhi
Thursday, February 2, 2023

पटना वाले खान सर हो रहे हैं इंटरनेट पर वायरल, अपनी बिहारी भाषा में चीज़ों को समझाने से बने हीरो

देश-विदेश में कई ऐसे शिक्षक हुए हैं जिन्होंने अपने ज्ञान के प्रकाश के माध्यम से अपने अनेकों छात्रों को उनके मुकाम तक पहुँचाया है।

आज हम आपको एक ऐसे ही शिक्षक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पढ़ाने का तरीका बिल्कुल अलग है। आज वह शिक्षक भारत देश में तो सबके प्रिय बन ही चुके है पर अब विदेशों में भी लोग उन्हें खूब पसंद कर रहे हैं। आइये जानते है उनके बारे में।

खान सर का परिचय

खान सर का पूरा नाम फैजल खान है। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता सेना में थे, और उनकी माँ एक गृहणी हैं। खान सर के पढ़ाने की खासियत में बिहारी भाषा महत्पूर्ण बन जाता है। वह बड़े आसानी से बिहारी भाषा को बोल कर बच्चों को कठिन से कठिन विषय भी समझा देते हैं। खान सर् ने अपना एक चैनल बनाया है जिसका नाम है KHAN GS RESEARCH CENTER जो कि पटना में है और आज पूरे भारत वर्ष के बच्चे इनके चैनल के माध्यम से शिक्षा प्रदान कर रहे है।

पढ़ाई को रोचक बनाया

अक्सर पढ़ाई को हमेशा बोरिंग ही समझा जाता है। लेकिन खान सर के नाम से मशहूर इस इंसान ने पढ़ाई को इतना रोचक बना दिया है कि हर ओर इनके नाम के ही चर्चे हैं। खान सर सरकारी नौकरी के एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी कराते हैं। पटना में वह अपने संस्थान के माध्यम से UPSC, UPPCS, BPSC, SSC, Bank, Rly, Air force के लिए बच्चों को तैयार करते हैं। वो अपने अनोखे अंदाज से बच्चों को शिक्षित करते हैं, जिसकी वजह से वो पटना, बिहार के साथ साथ आज पूरे देश में प्रसिद्ध हो गए हैं।

खान सर की शिक्षा

खान सर ने इलाहबाद यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। इससे पहले वो कक्षा 12 वीं से ही IIT इंजीनियरिंग परीक्षा की तयारी करने लगे थे पर जिस दिन परीक्षा थी वो सोते रह गए और उनका पेपर छूट गया। फिर इन्होने ग्रेजुएशन ही किया। खान सर इलाहबाद यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट यूनियन का हिस्सा थे। इसी वजह से इन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा था। लेकिन इन्होने कभी भी हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत करते गए। खान सर पहले ऑफलाइन ही शिक्षा देते थे लेकिन लॉकडाउन के कारण छात्रों का आना कम हो गया। जिसकी वजह से उन्होंने अपना एक यूट्यूब चैनल खोला।

खान सर के चैनल को विदेशों में भी प्रसिद्धि

आज खान सर का चैनल पूरे भारत में परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए लोकप्रिय बन गया है। आज इस यूट्यूब चैनल के 10 लाख सब्सक्राइबर है। विदेशों में भी खान सर को पसंद किया जाता है। खान सर वैसे तो काफी समय से यूट्यूब पर वीडियो डाल रहें हैं। लेकिन खान सर के लोकप्रिय होने की वजह गलवान घाटी के लिए भारत और चीन के बीच बढी टेंशन की वजह वाली वीडियो थी। खान सर द्वारा कही गई बातों का ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया था। इस वीडियो को करीब 30 लाख बार यूट्यूब पर देखा गया था।

पढ़ाने के साथ-साथ समाज सेवा

खान सर की खासियत यही है कि मुश्किल से मुश्किल चीज़ को भी ये बहुत सरलता और रोचकता से समझाते हैं। खान सर बच्चों को शिक्षित करने के साथ-साथ समाज सेवा भी करते हैं। वो गरीबों के लिए एक अनाथ आश्रम चलाते हैं और अपना काफी वक्त और ध्यान यहां लगाते हैं। इनका यूट्यूब चैनल भी फ्री है। इनके कोचिंग इंस्टिट्यूट से कोई भी पैसे के कारण निराश होकर नहीं गया है। ये छात्रों की एजुकेशन के मामले में पूरी मदद करते हैं।

खान सर ने अपनी नई सोच और हौसलों के दम पर आज इतनी प्रसिद्धि पाई है। आज उन पर पूरे देश को गर्व है।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -