17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

पढ़िए भारत की पहली ऐसी WWE महिला रेसलर के बारें में जो सलवार-कमीज पहनकर उतरती हैं रिंग में

महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है, महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों का बराबरी करती दिख रही है। WWE देखने वाले लोग ‘द ग्रेट खली’ (The Great Khali) एवं ‘जिंदर महल’ (Jinder Mahal) को तो जरूर ही जानते होंगे। लेकिन उनके बाद हमारे पास एक भारतीय महिला भी हैं जिन्होंने वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (WWE) में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

पहली महिला पेशेवर पहलवान है कविता

आज हम आपको ‘द ग्रेट खली’ एवं ‘जिंदर महल’ के बाद, वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (WWE) में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली कविता दलाल (Kavita Dalal) उर्फ रेसलर कविता देवी के बारे में बताएंगे। उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व कर देश का नाम रौशन किया है। कविता पहली भारतीय महिला पेशेवर पहलवान है जो WWE में कुश्ती लड़ती है।

भाई ने किया वेटलिफ्टिंग के लिए प्रोत्साहित

कविता पंजाब हरियाणा के जींद जिले की रहने वाली है। कविता के बारे में उनके परिवार वालों का कहना है कि वह छोटी उम्र से ही प्रतिभावान थी, इस बात को उनके भाई गौरव ने समझा और पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) के लिए प्रोत्साहित किया। आम लड़कियों की तरह कविता की भी 2009 में शादी कर दी गई एवं 2010 में मां बनने के बाद कविता ने खेल के मैदान से दूरी बना लिया था। जिसके बाद उनके पति ने उन्हें समझाया और फिर से मैदान वापस जाने के लिए प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें: फौजी और उनकी पत्नी ने हरियाणवी गाने पर किया जबरदस्त डांस, देखिये वायरल वीडियो

‘द ग्रेट खली’ को अपना गुरु मानती है कविता

कविता ने 2017 में WWE एनएसटी (NST) को ज्वाइन किया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी सालों की मेहनत रंग लाई और वह एक एक्टिव रेसलर के रूप में लगातार अपने परिवार और भारत का नाम रौशन करने लगी। कविता अपना गुरु ‘द ग्रेट खली’ को मानती है। कविता भारतीय पहली प्रो महिला रेसलर के साथ-साथ भारतीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पावरलिफ्टिंग एथलीट (Power lifting Athlete) भी बनी।

भारत के राट्रपति कविता को संम्मानित कर चुके हैं

दक्षिण एशियाई खेलों में कविता ने 75 किलो ग्राम का एक स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया है। सीनियर नेशनल चैंपियन (Senior National Champion) और नेशनल गेम में चैंपियन (National Game Champion) भी कविता लगातार चार बार रह चुकी है। कविता को भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद (Ramnath kovind) ‘फर्स्ट लेडी’ (First Lady) पुरस्कार से संम्मानित कर चुके हैं। कविता रिंग में सलवार-कमीज़ पहन कर ही उतरती है और वह समाज को यह संदेश देना चाहती है कि भारतीय महिला किसी से भी कम नहीं है।

Shubham Jha
Shubham Jha
शुभम झा (Shubham Jha)एक पत्रकार (Journalist) हैं। भारत में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। वह चाहते हैं कि पत्रकारिता स्वच्छ और निष्पक्ष रूप से किया जाए। शुभम ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) से पढ़ाई की है। वह अपने लेखनी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -