17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

इन ट्रिक्स और टिप्स की मदद से आप स्मार्टफोन से DSLR जैसी क्लियर फोटो खींच पाएंगे।

पहले के अपेक्षा आज के समय में लोगों को फोटोग्राफी का शौक अधिक हो गया है। मार्केट में भी तरह-तरह के स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं, जो नए-नए कैमरा फीचर्स से लैस होते हैं। अब तो स्मार्टफोन में एक नहीं बल्कि कई कैमरे लगे होते हैं। बहुत सी कंपनियां तो 108 मेगापिक्सल तक का कैमरा वाला मोबाइल लॉन्च कर चुकी है। यदि आप भी मार्केट में लॉन्च हो रहे स्मार्टफोन्स को देख के कंफ्यूज हो रहे हैं तो आज हम आपको स्मार्टफोन और कैमरे से जुड़ी सटीक जानकारी देंगे।

आगे से आप जब भी स्मार्ट फोन खरीदें तो उसका कैमरा जरूर चेक कर लें। आप उस फोन से कुछ फोटो क्लिक कर लें। वैसे तो सभी स्मार्टफोन में ऑटो फीचर दिया होता है लेकिन इसमें कुछ बदलाव करके आप इसे बिल्कुल प्रोफेशनल कैमरे की तरह यूज कर सकते हैं। फोटो खींचते वक्त अगर आपके आँखों के सामने अंधेरा हो या मौसम खराब होने के कारण साफ-साफ नहीं दिख रहा हो तो इसके लिए आपके स्मार्टफोन के कैमरे में वर्चुअल हॉरीजन का विकल्प आएगा। इसी वर्चुअल हौरिजन के मदद से आप साफ फोटो ले सकते है।

यह भी पढ़ें: क्लिक करके जानिये किस-किस ने ले रखा है आपके आधार कार्ड पर सिम

आप अपने दोस्तों के साथ किसी भी पार्क में घूमने गये हो तो वहाँ की रंग बिरंगी तस्वीर लेने की इच्छा आपको जरूर होगी। आप अपने स्मार्टफोन में फोटो क्लिक करने से पहले वाइट बैलेंस सही कर ले। वाइट बैलेंस नहीं होने में कारण फोटो का कलर फेड हो सकता है। इसके साथ ही पिक्चर की ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट पर भी इसका असर पड़ता है। इसीलिए स्मार्ट फोन में फोटो लेते वक्त व्हाइट बैलेंस मोड को ऑन रखें।

स्मार्टफोन से फोटो लेते वक्त ऑब्जेक्ट का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। कभी-कभी लेंस की वजह से भी फोटो खराब हो जाता है। अगर लेंस ठीक न हो तो ऑब्जेक्ट खराब हो सकता है। वाइड एंगल लेंस से ज्यादा ऑब्जेक्ट नजर आते हैं। फोटो खींचते वक्त सही ऑब्जेक्ट पर फोकस करना जरूरी होता है। फोटो खींचते वक्त फोन को बिल्कुल नहीं हिलाएं। इससे फोटो खराब हो जाता है। आप ट्राइपॉड की मदद भी ले सकते हैं। ट्राइपॉड की मदद से कैमरा स्थिर हो जाता है और फोटो लेने में खराब होने का डर नहीं रहता।

यह भी पढ़ें: माँ ने खुशी से सजाई बच्चे की टिफ़िन-बॉक्स, तस्वीर देखकर लोग भड़क गए, क्या आपको नज़र आई गलती

इन सब बातों का ध्यान रख के आप अपने स्मार्टफोन्स से भी DSLR जैसा फोटो निकाल सकते हैं। इस जानकारी को शेयर जरूर करें।

Sunidhi Kashyap
Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -