13.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

अगर आप भी अपने घर और रसोई से छिपकली को करना चाहते हैं गायब, तो इन घरेलू तरीको को अपनाए

घर पर अगर छिपकली (Lizards) हो तो खासकर महिलाएं इससे काफी डरती हैं। वैसे घरों में रहने वाली छिपकलियाँ जहरीली नही होती। छिपकलियाँ हम इंसान से ज्यादा डरती है, जैसे ही छिपकली को किसी इंसान की आहट सुनाई पड़ती है, वह डर के मारे ईधर उधर भागना शुरू कर देती है। उस समय छिपकली बहुत तनाव में होती है ओर कहीं भी छलांग लगा देती है।

हड़बड़ी में छिपकली इंसान पर भी छलांग लगा देती है। वो आदमी कोई नुकसान नहीं पहुंचाती। पर अगर आपको छिपकली को अपने घर सदा के लिए बाहर करना है तो आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर छिपकली को घर से आउट कर सकते हैं। आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

रसोइघर में छिपकली का होना

छिपकली रसोइघर में अधिक देखी जाती है। आपको बता दें कि खासकर रसोई में छिपकली को जयादा नही छेड़ना चाहिए। रसोइघर में अधिक छिपकली को छोड़ने से यह दूध या सब्जी जो में गिर सकती है। इसलिए इसे भगाने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना चाहिए। इन घरेलू उपाय से ही हम इसको भगा सकते हैं।

अंडे के छिलके का इस्तेमाल

अगर आपको छिपकली को दूर भगाना है तो अंडे के छिलके (Egg shell) का इस्तेमाल करके आप इसे दूर भगा सकते हैं। अंडे के छिलके से छिपकलियां दूर भागती हैं। छिपकलियों के भागने का कारण यह होता है कि अंडे के छिलके में एक विशेष प्रकार का गंध होती है जिससे छिपकलियां दूर भागती है। इसके लिए आप उन जगहों पर अंडे के छिलके (Egg shell) को रखें जहां छिपकलियां आती है। छिपकलियों को भगाने का यह एक बढ़िया घरेलू उपाय हो सकता है।

प्याज और लहसुन का इस्तेमाल

छिपकलियों को भगाने में कटा हुआ प्याज और लहसुन (onion and garlic) की कली बेहद ही कारगर साबित होती है। आप उन जगहों पर प्याज के कटे हुए भाग और लहसुन को रखें जहाँ छिपकलियां आती है। इसके गंध को छिपकलियां सहन नही कर पाती है और घर से भागने लगती हैं। यह छिपकलियों को भगाने का एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है।

काली मिर्च का इस्तेमाल

काली मिर्च (Black pepper) की अगर बात करें तो इसका स्प्रे छिपकलियों (Lizard) को भगाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए आपको काली मिर्च का पाउडर बनाना होगा और उस पाउडर को पानी में मिलाकर एक अच्छा मिश्रण तैयार करें और इसको आप उन जगहों पर डाले जहां छिपकलियां आती है। इसके स्प्रे को डालने से छिपकलियां दूर भागती हैं।

यह भी पढ़ें: नन्ही बच्ची के लिए कुत्ते का प्यार देख आपका भी दिल भर जाएगा, देखें यह VIRAL VIDEO

मोरपंख का इस्तेमाल करना

कहा जाता है कि मोरपंख (Peacock feather) छिपकलियों को भगाने का एक बेहतर उपाय है। छिपकलियां मोर पंख को देखना पसंद नही करती है। इसका बड़ा कारण यह है कि मोर छिपकलियों को खाते हैं इसलिए दोनों एक दूसरे के दुश्मन होते हैं और ऐसे में अगर मोर के पंख (Peacock feather) को लाकर आप अपने घर में रखते हैं तो इससे छिपकलियां दूर भाग जांएगी।

Disclaimer- वैदिक ज्ञान द्वारा इस आर्टिकल को लिखने का उद्देश्य है कि हम अपने पाठकों के साथ इस जानकारी को साझा कर सकें। हम इसकी पुष्टि नही करते हैं। विशेष परिस्थिति में विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -