19.1 C
New Delhi
Tuesday, November 30, 2021

सर्दियों में इमर्शन रॉड का उपयोग करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना हो सकता है आपके लिए जानलेवा

सर्दियों के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। पानी को गर्म करने के लिए लोग लगभग इमर्शन रॉड (Immersion rod) का प्रयोग करते है। घर में रखे पुराने इमर्शन रॉड का उपयोग करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है नहीं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आज हम आपको इमर्शन रॉड को उपयोग में लाने से पहले ध्यान में रखने वाले कुछ बातों को बताएंगे।

पानी गर्म करने के लिए सही बाल्टी का प्रयोग

अगर आप नहाने के लिए पानी को गर्म करने के लिए इमर्शन रॉड (Immersion rod) के साथ स्टिल या लोहे के बाल्टी का इस्तेमाल करते है तो यह आपके और आपके परिवार के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इस प्रकार की बाल्टी में करंट होता है। इसीलिए कभी भी इमर्शन रॉड की सहायता से पानी गर्म करना हो तो प्लास्टिक की बाल्टी का ही उपयोग करें जो आपको करंट से सुरक्षित रखेगा।

पुराने इमर्शन रॉड की सफाई है जरूरी

ज्यादा दिन के रखे हुए इमर्शन रॉड को इस्तेमाल करने से पहले उसे साफ करना अति आवश्यक होता है क्योंकि हमेशा पानी में डूबे रहने के कारण उसमें गंदगी बैठ जाती है जो आपके नहाने के पानी को गंदा कर देती है। इसीलिए इस्तेमाल करने से पहले इमर्शन रॉड को अच्छी तरह से साफ करना बहुत जरूरी है।

स्विच ऑफ करके बाल्टी बदले

एक बाल्टी की पानी गर्म होने के बाद कुछ लोग जल्दबाजी में बिना स्विच ऑफ किए ही इमर्शन रॉड को दूसरे बाल्टी में डाल देते हैं लेकिन इस प्रकार की गलती आपके लिए कभी भी जानलेवा साबित हो सकती है। क्योंकि रॉड पानी के अंदर होता है उसमें करंट अधिक मात्रा में होता है इसीलिए रॉड को दूसरे बाल्टी में डालने से पहले स्विच ऑफ करने की आदत डाल लें।

खरीदारी के समय कम्पनी का भी रखें ख्याल

इमर्शन रॉड को खरीदते समय कंपनी का ख्याल रखना बहुत जरूरी है क्योंकि ब्रांडेड कंपनी का इमर्शन रॉड बेहतर और सुरक्षित होता है एवं इसके ख़राब होने के चांसेस भी कम होते हैं। लेकिन लोकल कंपनी का कोई भरोसा नहीं होता है।

नंगे पांव प्लॉक नहीं लगाएं

सबसे जरूरी बात यह है कि कभी भी नंगे पांव रॉड का प्लॉक नहीं लगाएं। यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

ज्यादा पुराना इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करना हो सकता है घातक

अधिक पुराना इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इसके अंदर के तार अत्यधिक हिट के कारण जल जाती है जिससे आपको कभी भी करंट लग सकता है इसीलिए ज्यादा पुराना इमर्शन रॉड का इस्तेमाल ना करें और ध्यान पूर्वक इसका इस्तेमाल करें।

Shubham Jha
Shubham वर्तमान में पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में स्नात्तकोत्तर के छात्र हैं। पढ़ाई के साथ-साथ शुभम अपनी लेखनी के माध्यम से दुनिया में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। इसके अलावे शुभम कॉलेज के गैर-शैक्षणिक क्रियाकलापों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -

Latest Articles