13.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

Indian Railways: रेलवे ट्रैक पर जरूर देखें हैं W/L और सी/फा के बोर्ड? जानें क्या होता है इनका मतलब

आप सभी ने कभी न कभी ट्रेन ( Indian Railway) से सफर तो जरूर ही किया होगा। सफर के द्वरान आप देखे होंगे कि रेलवे स्टेशन और ट्रैक पर कई तरह के साइन बॉर्ड लगे होते है। इसमे से कई चिन्हों के बारे मे हमे कभी नही पता चलता है।

रेलवे ट्रैक पर W/L,W,T/P,T/G और सी/फा लिखें बोर्ड भी आपने देखे होंगे, लेकिन क्या आपको इनका मतलब पता है, आइये आज हम आपको सभी साइन के बारे मे बताते हैं।

क्या होता है W या W/L का मतलब

आपने रेलवे ट्रैक पर W या W/L शब्द जरूर देखें होंगे, लेकिन इसका क्या मतलब होता है यह कभी नही सोचा होगा। यहां W का मतलब होता है WHISTLE यानी सीटी, जबकि W/L का मतलब होता है (Whistle for level crossing) यानी W/L लेवल क्रासिंग के लिए सीटी सूचक शब्द हैं। आमतौर पर इस तरह की बोर्ड लगभग रेलवे क्रासिंग से 250 मीटर की दूरी पर होते है।

सी /फा का अर्थ

यहाँ सी /फा भी एक सीटी संकेतक शब्द है , W/L का हिंदी रूपांतरण है, सी /फा का मतलब होता है आगे फाटक है सीटी बजाओ।

W/B का क्या होता है अर्थ

W/B का मतलब ( Whistle for bridge) यानी सीटी बजाओ आगे पल है। ये साइन बोर्ड रेलवे ट्रैक पर किसी भी पुल के पहले लगा होता है, ट्रेन के लोको पायलट इसे देखकर हॉर्न बजाते हैं।

यह भी पढ़ें: 22 साल की लड़की पहले ही प्रयास में बनी आईएएस ऑफिसर, जानिए किस तरह एक साथ IIT और UPSC की परीक्षा पास की

T/P या T/G का क्या होता है मतलब

T किसी चीज़ के खत्म होने का संकेत होता है, लेकिन रेलवे ट्रैक पर लगे T/P साइन बोर्ड का मतलब (Termination of speeds restriction for passenger) होता है, ये साइन बोर्ड ट्रेन की स्पीड लिमिटेशन के लिए दिया गया होता है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

Shubham Jha
Shubham Jha
शुभम झा (Shubham Jha)एक पत्रकार (Journalist) हैं। भारत में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। वह चाहते हैं कि पत्रकारिता स्वच्छ और निष्पक्ष रूप से किया जाए। शुभम ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) से पढ़ाई की है। वह अपने लेखनी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -