17.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

जानिये आपके आधार कार्ड पर कितने और कौन-कौन सिम है एक्टिव, कईयों के नाम पर निकले फ़र्ज़ी सिम

वर्तमान समय में सतर्कता को अपने जीवन में ढालना अनिवार्य रूप से जरूरी है।

सतर्कता के प्रति जागरूकता जितना बढ़ता है उतना ही इंसान के जीवन में मुसीबत कम आती है। आज हम आपको इसी संदर्भ में एक प्रमुख जानकारी देने जा रहे है। यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आइये जानते है इसके बारे में।

आधार कार्ड से चलने वाले नंबर का पता

आजकल मोबाइल फोन सब के पास है। मोबाइल के अंदर लगने वाला सिम बाजार से आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इसकी उपलब्धता आपके आधार कार्ड से होती है पर लगातार बढ़ रहे फ्रॉड की घटनाओं को देखते हुए यह जरूरी है कि आप पता लगाएं की आपके आधार कार्ड से कितने नंबर चल रहे हैं। इसे आप आसानी से पता लगा सकते हैं।

फ्रॉड की घटनाओं को रोकना जरूरी

फ्रॉड को अंजाम देने वाले लोग आपके आधार कार्ड के नंबर का इतेमाल करके सिम खरीद लेते हैं और उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। हम सतर्कता अपनाकर इन फ्रॉड की घटनाओं से बच सकते हैं। आपका आधार कितने मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है यह आपके सुरक्षा की दृष्टि से जानना बहुत ही जरूरी है। इसका पता लगाने का प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

यह भी पढ़ें: ATM कार्ड खोने पर ये तरीका अपनायें, नहीं होगा नुकसान और तुरंत बनेगा नया कार्ड

दूरसंचार विभाग द्वारा बदलाव

आधार का गलत इस्तेमाल न हो इसके लिए दूरसंचार विभाग ने एक बड़ा अपडेट अपनी वेबसाइट में किया है। दूरसंचार विभाग के इस अपडेट के जरिए पता लगाना बहुत ही आसान है। यह प्रक्रिया निम्नलिखित है।

सबसे पहले टेलीकॉम एनालिटिक्स की धोखाधड़ी प्रबंधन (Telecom Analytics for Fraud Management) और उपभोक्ता संरक्षण पोर्टल (Consumer Protection portal) की वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं।

इसके बाद अब अपना संपर्क नंबर दर्ज करें। अब ‘रिक्वेस्ट ओटीपी’ टैब पर क्लिक करें और प्राप्त हुआ ओटीपी नंबर दर्ज करें। फिर आपके आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर दिखेंगे।

इन नंबरों से उपयोगकर्ता उन नंबरों को रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं जो वह उपयोग नहीं कर रहे हैं या जिनकी अब आवश्यकता नहीं है।

जिन उपभोक्ताओं के नाम पर नौ से अधिक कनेक्शन हैं, उन्हें एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा। जिन सब्सक्राइबर्स के नाम पर नौ से अधिक कई कनेक्शन हैं, वे आवश्यक कार्रवाई करने के लिए पोर्टल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

इन प्रक्रियाओं को अपनाकर आप मोबाइल नंबर के जरिए हो रहे फ्रॉड से आसानी से बच जाएंगे।

Shubham Jha
Shubham Jha
शुभम झा (Shubham Jha)एक पत्रकार (Journalist) हैं। भारत में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। वह चाहते हैं कि पत्रकारिता स्वच्छ और निष्पक्ष रूप से किया जाए। शुभम ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) से पढ़ाई की है। वह अपने लेखनी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -