17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

PAN कार्ड खो गया है या चोरी हो गया तो घबराएं नहीं, यहाँ से मिनटों में डाउनलोड करें E-PAN

किसी भी इंसान के ज़िंदगी में उसके दस्तावेज की महत्ता बहुत अधिक होती है। यूं कहें तो दस्तावेज ही इंसान की पहचान है। इसके बिना इंसान की कोई पहचान नही है। सरकारी काम काज हो या निजी, सभी कार्यालयों में आपको साबित करने के लिए प्रमाण की जरूरत पड़ती है जो दस्तावेज के रूप में आपके पास होता है। मुख्य दस्तावेजों में आधार कार्ड ,पैन कार्ड महत्वपूर्ण है। यह दोनों ही एक व्यक्ति की पहचान होती है। पर कभी -कभी यह जरूरी दस्तावेज चोरी हो जाता है या खो जाता है। इस परिस्थिति में हमें बिल्कुल भी घबराना नही चाहिए। आइये जानते है ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर क्या करें।

ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड प्राप्त करें

पैन कार्ड चोरी हो जाने या खो जाने से लोग अक्सर विचलित हो जाते हैं। पर आपको घबराने की कोई जरूरत नही है। आप ऑनलाइन माध्यम से खोए हुए पैन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते है। ऑनलाइन के माध्यम से पैन कार्ड को कुछ ही वक्त में डाउनलोड किया जा सकता है। आइये जानते है इसकी क्या प्रक्रिया है।

पैन कार्ड को ई-वर्जन में डाउनलोड करने का तरीका

सबसे पहले आपको पैन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सरकारी वेबसाइट https://www.utiitsl.com/ पर जाना है।

इसके बाद आपको PAN Card Services पर क्लिक करना होगा। फिर ड्रॉप डाउन मेन्यू ओपन होगा उसमें से Apply PAN पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमें कई विकल्प मौजूद होंगे। जिसमें से Download e-PAN पर क्लिक करना होगा।

अब जो पेज खुलेगा उसमें आपको अपनी डिटेल्स भरनी होंगी। इसमें पैन कार्ड नंबर और जन्मतिथि MM/YYYY फॉर्मेट में भरनी होंगी।

फिर आएगी कैप्चा की बारी आप कैप्चा डालें और सबमिट पर क्लिक कर दें। फिर आपसे आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा। यहां आपको कैप्चा डालकर Mode of OTP चुनना होगा। इसमें Both Email and SMS, Only Email और Only SMS होंगे। आप किसी को भी चुन सकते हैं।

अगर आपका नंबर या मेल रजिस्टर्ड नहीं है तो आपसे इसे एंटर करने के लिए भी कहा जा सकता है।

OTP मोड सेलेक्ट करने के बाद आपके पास OTP आएगा। उसे एंटर कर दें।

फिर एक और पेज खुलेगा जिसमें आपको 8.26 रुपये का पेमेंट करने के लिए कहा जाएगा। इसे आप किसी भी मोड के जरिए कर सकते हैं। पेमेंट करने के बाद आपके फोन पर एक मैसेज आएगा जिसमें E-PAN का एक लिंक होगा।

आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें आपको OTP डालना होगा जो आपके फोन पर आया होगा।

इसके बाद आपसे E-PAN डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा। आप डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आपके फोन में E-PAN डाउनलोड हो जाएगा।

इन तमाम प्रकिया के बाद आपका पैन कार्ड आपके सामने होगा। इसलिए कभी भी पैन कार्ड के खो जाने या चोरी हो जाने पर घबराए नही।

Sunidhi Kashyap
Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -