17.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

जानिए प्लास्टिक की बोतलों में पालक उगाने का यह तरीका, घर मे रखी पुरानी बोतलों का करें उपयोग

बाजार में सब्जियों की मांग बढ़ने के कारण ताजी सब्जियों का मिलना खत्म हो गई है। हम सभी को साफ सुथरा और ताजे सब्जियों का सेवन करना पसंद है। ज्यादातर लोगों को पालक बहुत पसंद आते हैं। अगर आप भी ताजा पालक का सेवन करना चाहते हैं, तो यह कहानी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी।

इस कहानी के माध्यम से आप भी आसानी से घर पर प्लास्टिक के बोतल में पालक,मेथी या अन्य साग वाली सब्जियां उगा सकते हैं।

सही और अच्छी तरह से सब्जियों को उगाने के लिए एक या 2 लीटर वाला बोतल लें। उन्हें रिसाइकिलिंग करने के बारे में सोचें। बड़ी बोतल को आरा काटकर उसमें अधिक साग उगाया जा सकता है।

Spinch उगाने के लिए प्लास्टिक की बोतल में बराबर आकार का छेद करें। यदि बोतल छोटी हो तो उसमें पेपर नीचे डाल कर मिट्टी और खाद भर दे। यदि बोतल भरी है,तो इन छेद की मदद से आरा काट ले। इस बात का ध्यान रखें कि उसके नीचे भी छोटे-छोटे छेद करें,ताकि अधिक पानी चले जाए तो एक्स्ट्रा पानी बाहर निकल जाए।

प्लास्टिक के बोतल में नीचे की ओर से पेपर की एक परत लगाएं। उसके बाद मिट्टी और खाद का मिक्सचर थोड़ी सी रेट और सूखी घास मिलाकर इसे बोतल में भरे। आप खाद के जगह कंपोस्ट या बाजार में मिलने वाले फल टाइल मिट्टी का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा घर पर बनी खाली आफ फर्टिलाइजर का प्रयोग किया जा सकता है।

बोतल में बीज बोने के लिए मिट्टी में उंगली से छोटा छोटा छेद करके उसमें बीज बोए। उसके बाद ऊपर से थोड़ी सी मिट्टी से कवर कर दें।
प्लास्टिक की बोतल में पालक उगाने के बाद उसमें लगातार पानी दें। इसे किसी ऐसी जगह टांगे जहां सुबह की धूप आती हो, लेकिन दोपहर की सीधी धूप ना पड़े। इस तरह पालक की पत्तियों को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

और‌ आप इस तरह से पालक, किया मेथी जैसे हरी सब्जियों का घरों में ही लुफ्त उठा सकते हैं।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -