17.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

मिल्खा सिंह ने लिया 1 रुपया, वहीं MS Dhoni ने लिए 45 करोड़: जानिये बायोपिक फ़िल्म के लिए किसने कितना लिया

कई एथलीट, अभिनेता और आम लोगों के जीवन पर बायोपिक बन चुकी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन लोगों ने अपने ऊपर बनी फिल्म के लिए कितनी राशि ली? आज हम आपको इस बात से अवगत कराएंगे कि जितने भी लोगों पर उनकी बायोपिक बनी है उन्हें कितनी रकम मिली है।

मशहूर लोगों पर बनी है बायोपिक।

बायोपिक्स का बहुत बड़ा फैनबेस रहा है। फिल्म निर्माता तथा दर्शक, दोनों के लिए मशहूर लोगों के अतीत की कहानी एक दिलचस्प विषय रहता है। राष्ट्रीयता की मजबूत भावना वाली खेल आधारित बायोपिक खास तौर पर लोगों के बीच लोकप्रिय रही है। एथलीट-केंद्रित बायोपिक के अलावा अन्य हस्तियों और आम लोगों पर भी फिल्में बनाई गई हैं।

इन मशहूर हस्तियों को इसके लिए कितना पैसा मिला है?

ऐसा माना जाता है कि वास्तविक जीवन में मिल्खा सिंह ने ‘भाग मिल्खा भाग’ के निर्माताओं को फिल्म निर्माण का अधिकार सौंपने से पहले कोई पैसा नहीं लिया, इस फिल्म में फरहान अख्तर मुख्य भूमिका में थे। स्टार एथलीट ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘इस फिल्म को इस तरह से बनाया जाना चाहिए कि यह अधिक से अधिक युवाओं को एथलेटिक्स में पदक जीतने के लिए प्रेरित करे।’ हालांकि, फिल्म के निर्माताओं ने मिल्खा सिंह की अपील का मान रखते हुए उन्हें 1 रुपए की राशि देने का फैसला किया था। यह एक रुपए का नोट 1958 में छपा था।

प्रियंका चोपड़ा अभिनीत मैरी कॉम भारतीय बॉक्सिंग चैंपियन एमसी मैरी कॉम के लिए एक श्रद्धांजलि थी। मिड-डे की एक रिपोर्ट के अनुसार, एथलीट को फिल्म के लिए 25 लाख रुपए मिले थे।

साल 2016 में पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान, एमएस धोनी की बायोपिक बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही थी। धोनी को दिवंगत सु’शांत सिंह राजपूत अभिनीत फिल्म के लिए एक बड़ी राशि मिली थी। धोनी को अपने जीवन पर फिल्म बनाने के अधिकार, और व्यक्तिगत जानकारी, दस्तावेज़ और तस्वीरों के लिए 45 करोड़ रुपए मिले थे।

संजू बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त के संघर्षपूर्ण जीवन पर आधारित थी। यह बॉलीवुड के इतिहास में सबसे सफल बायोपिक्स में से एक के रूप में उभरी। संजय दत्त को कथित तौर पर बॉक्स ऑफिस के मुनाफे के एक हिस्से के साथ फिल्म निर्माण के अधिकार के लिए लगभग 9-10 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था।

आमिर खान अभिनीत ‘दंगल’ ने बॉक्स ऑफिस पर 2,000 करोड़ रुपये की कमाई करते हुए सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। जिन महावीर फोगाट की भूमिका आमिर ने फिल्म में निभाई थी, उन्हें कथित तौर पर फिल्म बनाने के अधिकार के लिए करीब 80 लाख रुपए मिले थे।

इस संबंध में आपके पास भी कोई जानकारी हो तो कॉमेंट में हमारे साथ ज़रूर शेयर करें।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -