13.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

महेंद्र सिंह धोनी कर रहे है खेती, उगातें है टमाटर और भिंडी साथ करते है खेती से जुड़े हुए और भी कार्य…

भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां हर तरह के फसल उगाए जाते है जिसे देश विदेश निर्यात किया जाता है। कृषि और पशुपालन करके भी हम अपना जीवन यापन कर सकते है।

बड़े-बड़े लोग भी खेती और पशुपालन का शौक रखते हैं। आज हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जानेंगे जो एक बड़ी हस्ती होते हुए भी कृषि और पशुपालन का कार्य करते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी, जिन्हे आज कौन नही जानता। वो रांची से है। उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में सभी जानते हैं। वह एक बेहतर बल्लेबाज और कीपर भी रह चुके हैं।

अब वो खेल से संन्यास लेकर अपनी पैतृक गांव में 55 एकड़ जमीन में खेती और डेयरी फार्म चलाते हैं। फार्म हाउस में ऑर्गेनिक खेती द्वारा मौसमी सब्जियां उगाई जाती है। टमाटर की खेती जैविक खाद द्वारा की गई जिसे लोगों ने खूब पसंद किया और भी कितने प्रकार की सब्जी हैं जैसे पत्ता गोभी, फूलगोभी, ब्रोकली उगाए जाते है।

इतने बड़े क्रिकेटर होते हुए भी उन्होंने खेती को महत्व दिया। वे डेरी फॉर्म भी चलाते हैं जिससे उन्हें काफी लाभ मिलता है। उनके फार्म में भारतीय और फ्रांसीयन नस्ल की गाय हैं।

प्रतिदिन 300 लीटर दूध का उत्पादन होता है, जिसे 55 रु लीटर के भाव से बेचे जाते हैं। यहां तकरीबन 70 गाये हैं जो पंजाब से लाई गई हैं। गायों की देखभाल के लिए डॉक्टर भी रखे गये है। शिवनंदन और उनकी पत्नी इन सब का देखभाल करती है। खेतों की जिम्मेदारी यह खुद संभालते हैं। ऐसे कर्मठ और सुयोग व्यक्ति को हम सलाम करते हैं।

क्या आपको यह जानकारी पहले से थी यदि नहीं थी तो हमें बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी और इस विषय में आपका क्या कहना है.

भारत में कृषि को बढ़ावा देने के लिए इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -