17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

अब बिना टिकट कैंसिल किये भी बदल सकते हैं यात्रा की तारीख, जानिए क्या है रेलवे का नया नियम

रेल परिवहन, उद्योग और यात्रा का एक महत्वपूर्ण साधन हैं जो देश की अर्थवयवस्था में कई फायदे प्रदान करती हैं।

जो आनंद रेल यात्रा से मिलता है। आपको हवाई या कार से नहीं मिल सकता हैं। इससे देश के एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करने में कम समय लगता है। यात्रा में ट्रेनों के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। ट्रेन न होता तो लम्बी यात्रा करना इतना आसान न होता। आज हम आपको रेलवे के नए नियम से अवगत कराएंगे। यह नया नियम यात्रियों को काफी लाभ पहुँचाएगा। आइये जानते हैं इस नए नियम के बारे में।

टिकट कैंसिल किये बिना बदल सकते हैं तारीख

अब भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक नया नियम लेके आया है। यह नियम यात्रियों के लिए काफी लाभकारी साबित होने वाला है। कई मौके ऐसे आते है जब आप कही जाने की योजना बनाते हैं और किसी कारणवश आप वहां जा नही पाते ऐसे में आपको अपने टिकट को कैंसिल करना पड़ता था। पर अब नए नियम के अनुसार आप अपनी तारीख को बदल सकते हैं।

सुविधा ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों

इस सुविधा का लाभ पाने के लिए आपको मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में आवेदन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव कर सकते हैं। ये सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकटों पर मिलेगा। इस तरह यात्री को इससे काफी सहूलियत मिलने वाला है।

यह भी पढ़ें: जब बिसलेरी ने बोतल में बंद करके बेचा पानी, तब लोगों ने कहा- ‘भारत में पानी कौन खरीदेगा’

तारीख को एक ही बार बदलना संभव

भारतीय रेलवे के वेबसाइट के मुताबिक स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। भले ही सीटों की उपलब्धता कन्फर्म हो या RAC हो या वेटिंग में हो। यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए यात्री को रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा। आपको यह याद रखना होगा कि यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर ये सुविधा नहीं मिलेगी।

यात्रा को बढ़ा सकते है आगे

अगर आपने जिस जगह जाने की पहले से योजना बनाई है और फिर बाद में आपको अपने गंतव्य स्थान से आगे तक जाना है तो आप अपने यात्रा को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको टिकट चेकिंग स्टाफ से मिलना होगा और उन्हें अपने यात्रा से जुड़ी तमाम जानकारी देनी होगी। इस प्रक्रिया के जरिए आप अपने यात्रा का विस्तार कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे हमेशा से अपने यात्रियों प्रसन्न करते आया है। अब देखने वाली बात होगी कि इस नए नियम के साथ लोग कितना खुश हो पाते हैं।

Sunidhi Kashyap
Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -