17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2022 परीक्षा में आया नया अपडेट: Bihar board intermediate exam 2022

बिहार बोर्ड के द्वारा वर्ष 2022 में होने वाली इंटरमीडिएट (Intermediate) एवं 10वीं के बोर्ड परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB Board) के परीक्षा नियंत्रक के द्वारा प्रत्येक जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। परीक्षार्थियों को भी इन गाइडलाइंस (Guidelines) के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आइए जाने जारी किए गए इन गाइडलाइंस के बारे में….

परीक्षा में प्रवेश करने का समय

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Vidyalay Pariksha samiti) द्वारा जिला के प्रत्येक पदाधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि 1 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षा में बैठने वाले छात्र एवं छात्राएं परीक्षा के शुरू होने से 10 मिनट पहले तक केंद्र के अंदर प्रवेश कर सकते है एवं कोविड-19 के नियमों का पालन सभी छात्रों एवं पदाधिकारियों को सख्ती से करना अनिवार्य है।

प्रश्न पत्र की निकासी

परीक्षा के प्रथम पाली के प्रश्न पत्र की निकासी 9:00 PM एवं दूसरी पाली की प्रश्न पत्र की निकासी 11:00 PM संबंधित बैंक (Bank) या कोषागार Treasury से की जाएगी। और इन प्रश्नपत्र को कोषागार के सभी परीक्षा केंद्रों पर भेजे जाएंगे। इन प्रश्नों के सील्ड पैकेट या बॉक्स को दंडाधिकारी के उपस्थित में खोला जाएगा जिसको खोलने का समय निर्धारित किया गया रहेगा। प्रथम पाली के प्रश्न पत्र को 9:00 PM में और द्वितीय पाली के प्रश्न पत्र को 1:25 AM पर खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें: टाटा ने फिर जीता दिल, अब अपनी नौकरी आप अपने बेटे, बेटी या दामाद को भी कर सकते हैं ट्रांसफर

परीक्षार्थियों के लिए भी कुछ निर्देश जारी किए गए हैं जो इस प्रकार हैं….

1.छात्र जूते-मोजे पहनकर परीक्षा दे सकते हैं।

2.परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल (Mobile) लेकर जाना सख्त मना है।

3.चोरी करते समय पकड़े जाने से परीक्षार्थी को परीक्षा से वंचित किया जाएगा।

4.प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा (CCTV camera) का प्रयोग किया जाएगा।

5.परीक्षा देते समय अगल-बगल ताक झांक करना सख्त मना है।

Shubham Jha
Shubham Jha
शुभम झा (Shubham Jha)एक पत्रकार (Journalist) हैं। भारत में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। वह चाहते हैं कि पत्रकारिता स्वच्छ और निष्पक्ष रूप से किया जाए। शुभम ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) से पढ़ाई की है। वह अपने लेखनी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -