भारतीय रेलवे यात्रियों के खाने पीने से जुड़ी नई व्यवस्था शुरू करने जा रही है, इसका यह मतलब है कि ट्रेनों में खाने-पीने का सामान बेचने वाले को कैस में नहीं बल्कि डिजिटल पेमेंट देने होंगे।
अभी तक अमरनाथ लखनऊ से नई दिल्ली डबल डेकर और कुशीनगर एक्सप्रेस जैसी कई ट्रेनों में खाने-पीने की सुविधा देने वाली कंपनी (Company) को डिजिटल भुगतान के लिए तैयार किया जा रहा है। आइये जानते हैं इस पूरे खबर के बारे में।
डिजिटल माध्यम से भुगतान
रेलवे विभाग (Indian Railway) अपने यात्रियों को डिजिटल माध्यम से पैसों की भुगतान करने के बारे में जानकारी देना चाहता है। इसीलिए रेलवे अब डिजिटल माध्यम से यात्रियों से भुगतान कराएगा। इसका मतलब यह नहीं है कि यात्री पहले कि तरह नगद भुगतान नहीं कर सकते वह पहले की तरह नगद भुगतान भी कर सकेंगे।

डिजिटल माध्यम से भुगतान करेंगे यात्री
दरअसल, सरकार डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) को लेकर लगातार प्रयासरत है। सरकार (Government) का उद्देश्य है कि सफर के दौरान यात्री अपने पास अधिक मात्रा में नगद पैसे न रखें डिजिटल (Digital) माध्यम से भुगतान करने से उन्हें नगद पैसों से छुटकारा मिलेगा।
यात्रियों से मनमाना पैसे वसूलते हैं वेंडर
आपके जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेन में सफर (Tour) करने के दौरान यात्री को वेंडर के कारण से अधिक परेशानी होती है लेकिन रेलवे का यह कहना है कि किसी यात्री को वेंडर के कारण परेशानी हुई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। बहुत से यात्री स्टेशन (Station) पर वेंडर की शिकायत करते हैं। पता चला है कि सामान के बदले वह यात्रियों से मनमाना पैसा वसूला करते हैं।

ओवरचार्जिंग की भी आती है शिकायत
सफर के दौरान किसी यात्री को पानी लेना होता है तब पैंट्रीकारों या फिर वेंडर उन्हें रेल नीर 15 के बजाय 20 रुपए में बेच कर ओवर चार्जिंग लेते हैं। इसी तरह की शिकायतें वैशाली एक्सप्रेस (Vaishali Express) में भी यात्रियों ने खाने के प्लेट के साथ नैपकिन (Napkin) न देने और खाने की प्लेट दो जगह से टूटे होने आदि की है।

नकली समान बेंचने की आती है शिकायत
वही पैंट्रीकार संचालकों ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहां की कुछ मामले ऐसे हो सकते हैं। ओवरचार्जिंग (Over Charging) का काम अधिकतर अवैध वेंडर करते हैं। इसके साथ ही यात्रियों ने कई जगह नकली (Duplicate) सामान बेचने की भी शिकायत की है। यात्रियों के इस प्रकार की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने ओवरचार्जिंग की शिकायतों पर जांच करने पर सही पाए जाने वालो पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

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सफ़र के दौरान खाने-पीने में दिक्कत
आपके जानकारी के लिए बता दें आईआरसीटीसी (IRCTC) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार झा (Anand Kumar Jha) के अनुसार यात्रीगण आईआरसीटीसी के मोबाइल ऐप (Mobile App) से खाने के समान जैसे डीलक्स थाली, महाराजा थाली, वेज डिम सम, वाक टॉस नूडल्स, पुरानी दिल्ली वेज बिरियानी, दाल मखनी, पनीर डीमसम यात्री मंगा सकेंगे। सफर करने से 2 घंटे पहले यात्री 1323 नंबर पर फोन कर अगले स्टेशन (Station) पर अपने मनपसंद खाना मंगवा सकते हैं। अब यात्रियों को सफर के दौरान खाने-पीने में परेशानी नहीं होगी।
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