17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

सरकार ने किया बच्चों का आधार कार्ड बनवाना आसान, अब सिर्फ इस 1डॉक्यूमेंट से आसानी से बनेगा बच्चों का आधार

वर्तमान समय में आधार कार्ड (Aadhar card) सबसे अहम डॉक्यूमेंट (Document) बन गया है। आधार के बिना पढ़ाई-लिखाई से लेकर बैंक और नौकरी इत्यादि तक कोई काम संभव नहीं है। यह कार्ड सिर्फ बड़ों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी उतना ही जरूरी है। लेकिन कभी-कभी बच्चों का आधार कार्ड बनवाना मुश्किल हो जाता है लेकिन अब बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाना हो गया है बेहद आसान। आज हम आपको आधार कार्ड बनवाने का आसान तरीका बताएंगे।

बच्चों का आधार कार्ड बनवाना हुआ आसान

बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने के लिए सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किया हैं जिससे बड़ी आसानी के साथ बच्चों के आधार कार्ड बनवाए जा सकेंगे। इस बात की जानकारी UIDAI ने ट्वीट के माध्यम से दिया है। पहले बच्चों के आधार कार्ड बनवाने में दो डॉक्यूमेंट जन्म प्रमाणपत्र (Birth certificate) या स्कूल के आईडी कार्ड (school ID Card) की आवश्यकता होती थी। लेकिन अब अगर इस प्रकार के डॉक्यूमेंट नहीं होने पर भी बच्चों का आधार कार्ड आसनी से बन सकता है। अब माता या पिता किसी एक के भी आधार कार्ड से बच्चों का आधार कार्ड बनाया जा सकता है।

बच्चों के आधार बायोमैट्रिक नहीं होते

जानकारी रखने योग्य बात यह है कि छोटे बच्चों के फिंगरप्रिंट में 5 वर्ष की उम्र तक बदलाव होते रहते हैं इसलिए बच्चों के आधार में बायोमेट्रिक (Biometric) नहीं होता है इसीलिए जब बच्चे की आयु 5 वर्ष से अधिक हो जाए तो आप आधार को बायोमैट्रिक अपडेट (Update) करा सकते हैं। बड़ों के आधार कार्ड के अनुसार बच्चों के आधार का रंग भी अलग होता है यह नीले रंग का होता है। 5 वर्ष से अधिक आयु होने पर आधार का बायोमैट्रिक अपडेट कराना होता है, जिसके बाद बच्चे का नया आधार कार्ड का बन जाता है।

यह भी पढ़ें: बेकार छिलकों से बनाएं गुणकारी खाद जो आपके पौधें के विकास में करेगा मदद: जानें तरीका

नजदीकी आधार कार्ड सेंटर से मिलेगा अपॉइंटमेंट

आपको इसके लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन कर आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन (Registration) का फॉर्म भरना होगा। यह सब करने के बाद आपको आपके नजदीकी आधार कार्ड सेंटर से अपॉइंटमेंट (Appointment) मिल जाएगा। अपॉइंटमेंट मिलने के बाद सभी डाक्यूमेंट्स लेकर आधार सेंटर जाना होगा। https://ask.uidai.gov.In पर आधार कार्ड के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह आप आसानी से अपने 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। जानकरी अच्छी लगे तो अपनो के साथ शेयर जरूर करें।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -