17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

रिज़र्व बैंक ने ग्राहकों को चेक के संबंध में किया अलर्ट, जान लीजिए वरना हो जाएगा भारी नुकसान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंक को यह आगाह किया है की वह अपने ग्राहकों को चेक से हो रहे फ्रॉड के बारे में बताएं। ग्राहकों को यह अवगत कराए की वह इस चेक फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं।

आजकल चेक से फ्रॉड की घटना जोड़ो पर है ऐसे में रिजर्व बैंक ने हमेशा की तरह यह ध्यान रखा है कि भारत के लोगों को इसकी पूरी जानकारी बैंक से अवश्य मिले। आइये जानते है कि इस फ्रॉड से कैसे बचा जा सकता है।

चेक के गलत इस्तेमाल से सतर्क रहें ग्राहक

आपके चेक का गलत इस्तेमाल न हो सके इसके लिए आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके लिए आपको हमेशा किसी को चेक देते समय उसका नाम रकम और तारीख लिख दें। कभी भी खाली चेक पर अपना साइन नहीं करें। चेक पर लिखने के लिए हमेशा पेन का प्रयोग करें।

अपने चेक को हमेशा करें क्रॉस

आप अपने बैंक चेक को सुरक्षित रखने के लिए जरूरत के समय क्रॉस चेक जारी करें। इस क्रॉस चेक से आप और ज्यादा सहज महसूस कर सकते हैं। इससे आप उसका गलत इस्तेमाल होने से भी रोक सकते हैं।

अपने चेक पर खाली जगह नही छोड़े

जब आप अपने चेक को भरते है या किसी को देते है तो एक बात जरूर ध्यान रखें। हमेशा चेक जारी करते समय चेक पर खाली जगह बिल्कुल भी न छोड़े। जगह खाली रहने पर खाली जगहों पर लाइन जरूर खींच दें। इससे आपका चेक हमेशा सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढ़ें: ओलंपिक में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के बाद चैस में भी भारत को मिली ख़ुशख़बरी, जश्न का है माहौल

चेक कैंसिल के समय इन बातों का ध्यान

चेक कैंसिल करते वक्त हमेशा MICR बैंड को फाड़ दें और पूरे चेक के ऊपर कैंसिल लिख दे। आप जब भी किसी को चेक जारी करें तो उसका ब्योरा अपने पास जरूर रखें। इसके अलावा अपने चेकबुक को हमेशा सुरक्षित जगह पर रखें।

इन तरीकों को अपनाकर आप बैंकिंग फ्रॉड की घटनाओं से बच सकते हैं। अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करें।

Sunidhi Kashyap
Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -