17.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

सिर्फ 10 पैसे प्रति किलोमीटर में कीजिये इस इलेक्ट्रिक साइकिल की सवारी, भारत मे भी बिक्री हुई शुरू

देश में इन दिनों पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। कई राज्यों में पेट्रोल का दाम 100 के ऊपर पहुँच चुका है।

ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अब देश में जोरों पर हो रही है। आज हम आपको एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में बताएंगे जो कम खर्च में लोगों को काफी राहत देने वाली है। आइये जानते है इसके बारे में।

सफर हो जाएगा आसान

दरअसल, नाहक मोर्टस ने देश में दो इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है, जिनका नाम गरूड़ और जिप्पी रखा गया है। इन दोनों इलेक्ट्रिक साइकिल से सफर अब आसान होने वाला है। इन दोनों साइकिल की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। काफी लोगों ने तो इसे अपने घर मंगवा भी लिया है।

युवाओं को पसंद आ रही यह साइकिल

इस इलेक्ट्रिक साइकिल (Electric cycle) को युवा खूब पसंद कर रहे हैं। युवाओं के लिए यह बढ़िया विकल्प भी है। खासकर बाहर रहकर पढ़ने वाले छात्र-छात्रों के लिए यह साइकिल कम बजट में ज्यादा फायदा पहुँचाने वाली है। अक्सर देखा जाता है कि पढ़ने वाले छात्रों के लिए पेट्रोल वाली गाड़ियों को चलाना उनके बजट से ऊपर होता है। ऐसे में यह इलेट्रिक साइकिल उनके लिए किसी वरदान से कम नही है।

दोनों साइकिल कीमत कुछ इस प्रकार

अगर दोनों साइकिल के कीमत की बात करें तो कंपनी के अनुसार गरूड़ साइकिल की क़ीमत 31,999 रुपए रखी गई है जबकि जिप्पी इलेक्ट्रिक साइकिल (Electric motor) आप 33,499 रुपए खर्च करके आप इसे आपने घर ला सकते हैं। इन दोनों साइकिलों की ऑनलाइन बिक्री की भी सुविधा दी गई है। इस साइकिल की कीमत तो कम है ही साथ ही साथ यह देखने में भी काफी आकर्षक है।

यह भी पढ़ें: स्तन ढंकने का अधिकार नहीं मिलने पर नंगेली ने अपने ही हाथों काट लिया अपना स्तन: स्वाभिमान के लिए दी जान

सफर को सुखद बनाएगी यह साइकिल

इनदोनों साइकिल को एक बार चार्ज करने के बाद 40 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से तय की जा सकती है। इसे एक बार पूरी तरह चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगता है। अगर सफर के दौरान चार्ज खत्म हो जाता है तो इसे पैडल के द्वारा भी चलाया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि 10 पैसों में यह 1 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

अब देखने वाली बात होगी की आने वाले दिनों में इसे लोग कितना पसंद करते हैं और यह लोगों के बीच अपना कितना प्रभाव डाल पाती है।

Shubham Jha
Shubham Jha
शुभम झा (Shubham Jha)एक पत्रकार (Journalist) हैं। भारत में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। वह चाहते हैं कि पत्रकारिता स्वच्छ और निष्पक्ष रूप से किया जाए। शुभम ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) से पढ़ाई की है। वह अपने लेखनी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -