22.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

नौकरी करते हुए समय निकालकर की तैयारी, लगन से UPSC पास कर बनें IAS

सफलता पाने की अगर चाह हो तो आपके रास्ते में कोई रुकावट आ ही नही सकती। कड़ी मेहनत और लगन से हम किसी भी बाधा को पार कर सकते है। आजकल लोगों की यह सोच है कि UPSC के परीक्षा की तैयारी के लिए भरपूर समय होना आवश्यक है पर आज हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे में बताएंगे जिन्होंने नौकरी के साथ तैयारी करके यूपीएससी की परीक्षा पास की।

कौन है मनीष कुमार?

मनीष कुमार एक ऐसे इंसान हैं जिन्होंने नौकरी करते हुए यूपीएससी निकाला और आईएएस बने। मनीष कुमार ने फुल टाइम नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी की और 2017 में परीक्षा में सफलता पाई। उन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल की और 61वीं रैंक लेकर आए।

नौकरी करते हुए आईएएस बनने के बारे में सोचा।

मनीष ने नौकरी के साथ साथ अफसर बनने की रणनीति बनाई। हालांकि पहले प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिली। जब उन्होंने नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी की तो यह सफर उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन मेहनत और लगन के बदौलत उन्होंने सफलता प्राप्त करके दिखाई।

नौकरी करते हुए सफल हुए।

मनीष नौकरी के साथ भी कई घंटों तक पढ़ाई करते थे। ऐसा उन्होंने किया और अपना सपना पूरा करके दिखाया। मनीष कुमार ने फुल टाइम नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी की और 2017 में परीक्षा में सफलता पाई। उन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल की और 61वीं रैंक प्राप्त किया।

मेहनत से कठिन रास्ता भी हो जाता है आसान।

नौकरी के साथ तैयारी करना करियर के लिहाज से सुरक्षित रहता है। हालांकि फुल टाइम नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी करना आसान नहीं होता है। बेहद मेहनत करनी होती है। लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। नौकरी के साथ-साथ अगर आप चाहे तो समय निकाला जा सकता है।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -