17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

अगर आपके भी घर और किचन का स्विच बोर्ड हो गया है गंदा तो, इन आसान तरीकों से करें बोर्ड की सफाई

हमारे स्वस्थ जीवन शैली और जीवन के स्तर को बनाए रखने के लिये स्वच्छता बहुत जरुरी है। स्वच्छता के कई फायदे हैं जैसे कि साफ-सफाई हमें कई बीमारियों से बचाती हैं। कोई भी बीमारी न केवल शरीर के लिए हानिकारक होता है, बल्कि हमारा खर्च भी बढ़ा देता है।

घर की साफ-सफाई के दौरान कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिसकी सफाई हम नही कर पाते हैं, उनमें एक बिजली वाले स्विच बोर्ड भी होता है। सफाई न होने के कारण यह स्विच बोर्ड उजले से काले हो जाते हैं। काला होने के कारण यह अच्छे भी नही दिखते हैं। आइये जानते हैं कि इन काले स्विच बोर्ड को हम साफ करके उजला कैसे बना सकते है।

मिनट में चमकाएं बोर्ड

आपके घर के रसोइघर (Kitchen) में तरह-तरह के पकवान बनते हैं। आप रोजाना किचन की सफाई भी करते होंगे लेकिन उन सब के बीच बिजली का स्विच बोर्ड (Switch board) भी होता है जो खाना बनने के दौरान उसके धुंआ या पकवानों के तेल-मसाले पड़ने के कारण काले-पीले हो जाते हैं। इस पर आपका ध्यान जरूर जाता है पर इसके साफ-सफाई का तरीका पता न होने के कारण हम इसे साफ नही कर पाते हैं। पर इसको साफ करना बेहद आसान है। घर में कुछ आसान टिप्स को अपनाकर इसे साफ किया जा सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

घर के स्विच बोर्ड (switch board) को साफ करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। जब भी हम इसकी साफ-सफाई की योजना बनाएं तो घर के बिजली को पूरी तरह काट दें यानी कि घर के मेन लाइन को ऑफ कर दें। इससे बिजली स्विच बोर्ड में प्रवाहित नही होगी और करंट लगने की संभावना खत्म हो जाएगी। कई बार बिना बिजली के काटे ही हम स्विच की साफ-सफाई करने लग जाते हैं जो कि ठीक नही है।

बेकिंग सोडा से करें साफ

आप अपने घर के गंदे स्विच बोर्ड को बेकिंग सोडा (Baking soda) से साफ रख सकते हैं। इससे स्विच बोर्ड अच्छे से साफ हो जाएंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले एक कप पानी में बेकिंग सोडा के साथ नींबू (Lemon) मिक्स करना है। अब बनाए गए मिश्रण को ब्रश की मदद से स्विच बोर्ड (Switch board) पर लगाएं कुछ देर छोड़ने के बाद इसे अच्छे से पोछ ले। पोछने के बाद आप देखेंगे कि बोर्ड पूरी तरह उजला हो गया है।

बेकिंग सोडा के साथ टूथपेस्ट

स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा के साथ टूथपेस्ट भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके लिए आपको एक चम्मच टूथपेस्ट के साथ दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना होगा। अब बनाए गए मिश्रण से स्विच बोर्ड को साफ करें। इससे साफ करने से आपके घर के स्विच बोर्ड पूरा उजला हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: बिहार की यह महिला ऑटो चलाकर, कर रहीं हैं अपने परिवार का भरण पोषण, पढ़ें इनकी संघर्ष की कहानी

सफाई के बाद इन बातों का ध्यान

स्विच बोर्ड को साफ करने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जब स्विच बोर्ड पूरी तरह साफ हो जाए तो आप इसको ऑन तुरंत नही करें। मेन लाइन को थोड़े देर के बाद ही ऑन करें। जब आप पूरी तरह सुनिश्चित हो जाए तब ही इसको ऑन करें।अगर आप इसे तुरंत ऑन करते हैं तो स्विच बोर्ड पर लगे हुए नमी के कारण आपको करंट लगने के आसार बढ़ जाते हैं। एक बात का और ध्यान रखें कि लाइन देते समय आपके पैर में चप्पल जरूर हो। अगर हो सके तो 30-40 मिनट के बाद ही इसे ऑन करें।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Shubham Jha
Shubham Jha
शुभम झा (Shubham Jha)एक पत्रकार (Journalist) हैं। भारत में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। वह चाहते हैं कि पत्रकारिता स्वच्छ और निष्पक्ष रूप से किया जाए। शुभम ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) से पढ़ाई की है। वह अपने लेखनी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -