17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रख लें ये चीज, कभी नही होगी धन की कमी

घर मे कुछ चीज़ें यदि सही जगह पर रखी हो तो वह सुख-समृद्धि लाते हैं। वहीं इनमे की गई गलती नुकसान का कारण भी बन सकती है। किचन से जुड़ी एक ऐसे ही चीज़ का सही दिशा मे होना बहुत जरूरी है। वास्तु के अनुसार शास्त्रों में घर के हर कमरे से लेकर कोने-कोने के लिए जरूरी बात बताई गई है। फिर चाहे वह घर का मुख्य द्वार, किचन, स्टोर रूम, बैडरूम, बाथरूम या स्टडी रूम हो।

वास्तु शास्त्र के अनुसार इन नियमो का पालन किया जाए तो घर मे हमेशा खुशहाली रहती है।कभी पैसो की तंगी नही होती है, घर के लोग सेहतमंद रहते है और तेजी से तरक्की करते है। घर मे माँ लक्ष्मी की कृपा से धन से भरा रहता है। आइये जानते हैं क्या कहता है वास्तु शास्त्र।

अनाज के भंडार से जुड़ी है ये वास्तु टिप्स

आज भी कई घरों में साल भर का अनाज खरीद कर रखा जाता है, इसके लिए सारी तैयारी गर्मी से ही की जाती है, इसमे अनाज का धोना, सुखाना और साफ करना हो जाता है। वही कुछ घरो में कम से कम बारिश तक के लिए अनाज का इंतज़ाम कर लिया जाता है, यदि इस अनाज को उपयोग में होने वाली चीज़ों को एक खास जगह पर रखा जाए या किचन का स्टोर रूम में वास्तु शास्त्र में बताये गई दिशा मे रखते है तो वास्तु के अनुसार आपके घर मे धन की कामी कभी नही होगी। यदि आप किचन में ही अनाज भंडार करने के लिए इंतज़ाम कर रहे है।

पश्चिम दिशा सबसे अच्छी

आपको बता दें कि उत्तर-पश्चिम दिशा के कोने में समान रखने से घर मे कभी भी किसी चीज़ की कमी नही होती है। खाने-पीने से जुड़ी इन चीज़ों को लंबे समय के लिए स्टोर करने के लिए उन्हें नैत्रत्य कोने ( दक्षिण-पश्चिम का मध्य स्थान) में रखना अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें: क्या सच में इंडियन आइडल के इस फेवरेट जोड़ी ने की है शादी? जानिये वायरल फ़ोटो की सच्चाई

भंडारण के लिए अलग रूम

अनाज भंडार के लिए अलग स्टोर रूम बनवा रहे है तो इसके लिए भी घर का वायव्य कोण सबसे अच्छा होता है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Sunidhi Kashyap
Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -