13.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

बढ़ गई है LPG की सब्सिडी, क्लिक कर चेक करें सब्सिडी के नए रेट

आज के जमाने में महंगाई आम लोगों के लिए समस्या बन गई है। देश के 80% लोगों के ऊपर महंगाई की मार असहनीय होती जा रही है। डीजल, पेट्रोल, खाने के तेल से लेकर खाद्य सामग्री तक सब कुछ महंगा हो चुका हैं। सबसे ज्यादा महंगा LPG होता जा रहा हैं। आज हम आपको आपके बैंक खाते में सब्सिडी जा रही है या नहीं चेक करना सिखाएंगे।

बढ़ती जा रही है महंगाई

गैस की बढ़ती महंगाई के कारण खाते में सब्सिडी भी बंद कर दी गई थी लेकिन कुछ ग्राहकों का कहना है कि उनके खाते में गैस सब्सिडी के पैसे ट्रांसफर हुए है। इस मामले में LPG के उपभोक्ताओं के मुताबिक 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिल रहा है। कुछ उपभोक्ताओं का कहना है कि उन्हें 158.22 या 237.78 रुपये की सब्सिडी मिल रही है। अभी तक मामले की पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो पाई है।

खाते में सब्सिडी जाने को लेकर कंफ्यूज है लोग

लोगों के मन में अभी तक इस प्रकार के कन्फ्यूजन बने हुए है कि कुछ दिन पहले उपभोक्ता की शिकायत थी कि उनके खाते में सब्सिडी आना बंद हो गया है लेकिन अब इस प्रकार की शिकायतें नहीं आ रही हैं। इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आप चेक कर सकते है कि आपका सब्सिडी आपके खाते में जा रहा है या नहीं?

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों अलग-अलग होता है तीनों सेनाओं के सलामी देने का तरीका?

यहाँ ऐसे करें चेक

इसे चेक करने के लिए आपको सबसे पहले https://mylpg.in.in पर जाना होगा। वहां पर आपको LPG subsidy online पर क्लिक करने पर तीन प्रकार के एलपीजी सिलेंडर कंपनियों के टैग दिखेंगे। आपके पास जिस कंपनी का सिलेंडर है आप उस पर क्लिक करें। जैसे;- अगर आप भारत गैस के उपभोक्ता है तो भारत पर क्लिक करें, इसके बाद कंप्लेन पर जाएं और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। फिर आपके सामने नया इंटरफेस खुलकर आएगा जिसमें आपके बैंक की पूरी डिटेल आपके सामने होगी। इस डिटेल से पता कर सकते हैं कि आपके खाते में गैस सब्सिडी जा रही है या नहीं। इस प्रकार से आप अपनी कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -