17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

इस तरीके से आप भी घर पर गमले में उगाएं टमाटर, सब्जी के साथ – साथ पैसा भी कमाएं..

इस तरीके से आप भी घर पर गमले में उगाएं टमाटर, सब्जी के साथ – साथ पैसा भी कमाएं..

लोगों को गार्डनिंग करना पसंद तो हैं। लेकिन जगह के अभाव होने से वह अपने शौक को पूरा नहीं कर पाते। वहीं कुछ लोग गमलों की सहायता से कुछ सब्जियां और फल फूलों के शौक को पूरा करते हैं। इन्हीं सब्जियों में एक टमाटर भी है। जिसका प्रयोग हम लोग कई तरह के खाद्य सामग्री में करते हैं।

यह भी पढ़ें –

ऐसे तो सब्जियां खेतों या बगीचों में उगाया जाता है, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं? कि उसे गमले में भी उगाया जाता है।

अगर आप ताज़े टमाटर का सेवन करना चाहते हैं, तो आपको बहुत ही अच्छा कहानी बताने जा रहे हैं। जिससे आपको पता चलेगा कि टमाटर को गमले में कैसे उगाया जाता है।

सबसे पहले एक बड़े साइज वाला गमला ले और ऐसे स्थान पर रख दें। जहां पर धूप आती हो एवं पौधों को सूर्य की रोशनी मिल सके। गमले के पौधों को आठ से 10 घंटा धूप मिलना चाहिए, जिससे पौधों का विकास हो।

पौधों का विकास सही ढंग से होने के लिए गमले में पर्याप्त मिट्टी होना चाहिए। आप नर्सरी का भी उपयोग कर सकते हैं।

आप घरेलू टमाटर का बीज या नर्सरी वाला बीज भी मंगवा सकते हैं। बीज प्राप्त होने के बाद आप गमले में मिट्टी डालकर उसे लगा दें। कुछ दिनों बाद बीज अंकुरित होगा और फिर पौधा निकल आएगा।

पौधे लगाते वक्त ध्यान रखें गमले में एक ही पौधा हो, एक से ज्यादा पौधा रहने पर उसका विकास नहीं हो पाएगा। जिससे उसके उत्पादन भी कम होगी। आप बायोडिग्रेडेबल किचन वेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। जो खाद्य का कार्य करता है।पौधों के सूखी पत्तियां और टुटी शाखाओं को भी एक गमले में डाल दें,जिससे गमले की मिट्टी की पोषण बना रहे।

टमाटर का पौधा बड़ा होने के बाद उसमें फल लगने लगता है। जिससे पौधा झुकने लगेगा। फिर पौधों की विकास को प्रभावित करेगा। इससे निपटने के लिए आप सीधी लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं।चाहे तो इसे आप पहले ही गमले में लगा दें,जिससे बाद में दिक्कत नहीं होगी।

गर्मी के मौसम में दो बार पानी डालें, जबकि सर्दी के मौसम में एक ही बार पानी डाल सकते हैं। साथ ही पौधों के कटाई छटाई का भी ध्यान रखें।

उपर्युक्त बगीचा लगाने की विधि से आप घर में ही किचन गार्डन को बेहतर बना सकते हैं। जिससे आपको प्रतिदिन आने वाला टमाटर आसानी से मिलता रहें।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.

पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें पर्यावरण को बचाने में मदद करें साथ ही लोगों को जहरीली सब्जियां खाने से भी बचाने में हमारी मदद करें.

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -