13.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

जुगाड़: खेत तक नही थी बिजली तो युवक ने बाइक से ट्यूबवेल बनाकर पानी निकाल दिया

आज हमारे जीवन में बिजली का महत्वपूर्ण योगदान है। इस विषय में किसी को कुछ कहने या बताने की जरूरत नहीं। हर एक छोटे से छोटे काम में बिजली की आवश्यकता पड़ती है। इसके माध्यम से ही हमें खाना-पानी और छोटी से बड़ी चीज़ों की आपूर्ति हो रही है। कुछ समय के लिए बिजली चले जाने के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन सच तो यह है कि हमें समस्याएं कोई भी हो फिर भी हम उसका हल निकाल लेते हैं।

मिलिए बाली मुहम्मद से

आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के विषय में बताएंगे, जहां बिजली कटौती के कारण वहां के लोगों ने बाइक के माध्यम से ट्यूबवेल से पानी निकालने का आविष्कार किया है। बाली मोहम्मद, जो अपने खेती और चीजों को ढोंने के लिए बाइक का उपयोग करते थे। उन्होंने बाइक से चलने वाली ट्यूबवेल का आविष्कार किया है। इसी वजह से वह अभी सोशल साइट पर भी खूब चर्चा में है। देश में ऐसे जुगाड़ लगाने वाले आपको बहुतों मिलेंगे। लेकिन कुछ ऐसे भी व्यक्ति है, जो जुगाड़ के जरिए अपनी परेशानियों का समाधान निकाल लेते हैं।

मध्य प्रदेश में रहते हैं

हमारे देश के मध्य प्रदेश के एक गांव बरामलहारा के रहने वाले एक बाली मुहम्मद ने यहां एक ऐसा अविष्कार किया, कि जब बिजली नहीं रहेगी तो भी ट्यूबवेल से पानी निकाला जा सके। वहां के एक शख्स ने देखा कि बिजली कटने से हमें ट्यूबवेल के द्वारा पानी प्राप्त नहीं हो रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए वाली मोहम्मद ने खुद के दिमाग लगाकर एक अविष्कार किया।

कैसे करता है काम

बाली ने अपने बाइक के मैग्नेट बॉक्स, जो इंजन के पास होता है, उसे खोल दिया और उसके जगह 2 वोल्ट लगाया। उसने कुछ इस तरह से थ्रेशर के बोल्ट को लगाया कि, अगर बाइक का पहिया घूमे तो वोल्ट भी घूम सकें। दूसरे साइड में उसने बोल्ट को डीजल पंप के राॅड से कस दिया। बाली अपने निर्माण करने के बाद जब अपनी बाइक को स्टार्ट किया। तो डीजल पंप भी घूमने लगा और इससे पानी ऊपर आ गया। मात्र 30 रुपये की लागत से 1 घंटे तक पानी इस अविष्कार के माध्यम से निकाला जा सकता है।

हम बाली को इस आविष्कार के लिए बधाई देते हैं साथ ही आपसे निवेदन करते हैं कि इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें जिससे अन्य लोग भी इसका लाभ उठा सकें।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -