19.1 C
New Delhi
Thursday, February 2, 2023

अक्षय और रहमान ने माँ के हाथों के अचार को बना दिया ब्रांड, 34 महिलाओं को दे चुके हैं रोज़गार

हम लोग बचपन से ही अपने माता पिता और गुरुजनों से सफलता के कुछ मूलमंत्र सुनते आए है, जो है कड़ी मेहनत और सच्ची लगन। यह सही और सच भी है क्योंकि बिना मेहनत और लगन के कुछ भी हासिल नहीं होता हैं।

क्या आप सोच सकते हैं कि MBA करने के बाद अपनी अच्छी-खासी नौकरी को छोड़कर कोई अचार का बिज़नेस करने लग जाए और उस बिज़नेस में सफलता भी हासिल हो जाए। पर ऐसा हुआ है केरल के हाफिज रहमान और अक्षय रवीन्द्रन ने ऐसा कमाल करके दिखाया है। आइये जानते है इनके सफलता का राज।

नौकरी छोड़ बिजनेस शुरू किया

केरल के रहने वाले दो MBA ग्रैजुएट्स, हाफिज रहमान और अक्षय रवीन्द्रन ने मिलकर अचार बनाने का बिज़नेस शुरू किया। उन्होंने अपना स्टार्टअप Athey Nallatha लॉन्च किया है। जिसके जरिए वो अपनी माँ के हाथ से बने अचार को ग्राहकों तक पहुँचा रहे हैं। साल 2020 से जहां एक ओर पूरी दुनिया में क’रोना म’हामारी के कारण बहुत से लोगों की नौकरी छिन गई थी। वहीं दूसरी ओर इस दोनों दोस्तों ने मुश्किल घड़ी में अपनी नौकरी छोड़कर बिज़नेस शुरू करने का जोखिम उठाया। इस बिज़नेस के जरिये वो लाखों की कमाई कर रहे हैं और 34 महिलाओं को भी रोज़गार दे चुके हैं।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच छात्र ने बनाई ‘सोलर-साइकिल’, डेढ़ रुपये में करें 50 KM का सफर

मां के साथ बात करते हुए मिला आइडिया

28 वर्षीय रहमान एक दिन अपनी मां से समाजिक विषय पर चर्चा कर रहे थे। तभी उनकी मां ने कहा कि वह कुछ ऐसा काम करें जिससे दूसरे लोगों को भी रोज़गार मिल सके। रहमान ने यह बात अपने दोस्त अक्षय रवीन्द्रन के साथ साझा की। दोनों ने फैसला किया कि वो महिलाओं के रोज़गार के लिए कुछ कार्य करेंगे। इसी बीच उन्होंने एक दिन अपनी मां को अचार बनाते हुए देखा। बस फिर क्या था इसी का बिज़नेस करने का आइडिया उनके दिमाग में आया। रहमान और अक्षय ने मिलकर अचार बनाने का बिज़नेस शुरू किया।

खुद का ब्रांड बनाकर बनाई पहचान

रहमान और अक्षय ने अपने MBA नौकरी छोड़ दी और पूरी तरह से अपने बिज़नेस पर फोकस करने लगे। उन्होंने अपना खुद का ब्रांड शुरू किया। अपना खुद का ब्रांड शुरू करने से पहले हाफिज रहमान बतौर एचआर और अक्षय एक स्पोर्ट्स ब्रांड के मार्केटिंग विभाग में काम कर रहे थे। उन्होंने अपने बिज़नेस को बढ़ाने से पहले मार्केट में पूरी रिसर्च की। उन्होंने बाजार में भी जाकर देखा और समझा कि कम कीमतों के लिए साधारण अचार कैसे बनाए जाते हैं।

ऐसा तैयार करते हैं अचार

दोनों दोस्तों पाँच तरह के अचार बनाते हैं, जिनमें सामग्री का एक अनूठा मिश्रण होता है। सबसे पहले सेल्स टीम केरल के जैविक किसानों से सभी रसायन मुक्त और जैविक (कच्चा माल) उपज खरीदती है। जब अचार पैकिंग के लिए तैयार होता है तो एक टीम जाकर सभी गृहणियों के घर से तैयार मटेरियल को इकट्ठा कर लेती है। पहले इन्हें केरल और तमिलनाडु सहित अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों से सबसे अधिक ऑर्डर मिलते थे। लेकिन अब देशों जैसे बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले लोगों ने भी अचार में रुचि दिखाई है।

यह भी पढ़ें: 100 साल की दादी को सलाम, साड़ियों पर पेंटिंग करके इस उम्र में भी हैं आत्मनिर्भर

मेहनत से लिखी सफलता की कहानी

अक्षय और रहमान आज अपने इस बिज़नेस के जरिए लाखों की कमाई कर रहे हैं। उन्होंने मात्र 13 महिलाओं के साथ इस बिज़नेस की शुरूआत की थी और आज उनकी टीम में 34 महिलाएं काम कर रही हैं। वह केरल के अलग-अलग इलाकों की महिलाओं को अपने समूह में जोड़कर अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हैं।

Sunidhi Kashyap
Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -