17.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

कभी क्रिकेटर बनने का था सपना, आज Kotak bank वाले Uday Kotak बन चुके हैं सबसे अमीर बैंकर

“जो लोग अपने लक्ष्य के प्रति
खुद को समर्पित करते है,
सफलता खुद चलकर
उनके पास आती है !!”

यह पंक्तियां कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक श्री उदय कोटक (Uday kotak) पर सही बैठती है। मात्र 1 लाख रुपये के लागत से आज उन्होंने अरबों की कंपनी खड़ी कर दी है। कभी उदय जी क्रिकेटर बनना चाहते थे। पर उन्होंने अपने मेहनत से आज अरबों की कंपनी खड़ी कर एक मुकाम हासिल किया है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

उदय कोटक का परिचय (Uday kotak wiki)

उदय कोटक का जन्म 15 मार्च, 1959 को महाराष्ट्र के मुंबई के एक मध्यम वर्गीय संयुक्त गुजराती परिवार में हुआ था। उनके परिवार में 60 सदस्य थे। उनका पूरा परिवार एक ही घर में रहता था। बचपन से ही उदय जी को क्रिकेट खेल के प्रति गहरा लगाव था, इसके अलावा उन्हें सितार बजाने में भी खूब रूचि थी। लेकिन उनके परिवार ने उन्हें पढ़ाई की ओर ध्यान केन्द्रित करने पर ज़ोर दिया।

image source: internet

गणित विषय में रुचि

उदय कोटक जी गणित विषय में काफी अच्छे थे। सिडनहम कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल कर लेने के बाद, उन्होंने वर्ष 1982 में उन्होंने जमनालाल बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज़ से की। उनके जीवन में रोमांचक मोड़ तब आया जब वह 20 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने के दौरान उनके सिर पर एक बॉल लग गई थी। बॉल लगने के कारण उदय काफी बुरी तरह से घायल हो गए थे।

सपने को त्यागना पड़ा

इस चोट के बाद उदय कोटक जी ने क्रिकेटर बनने का सपना त्याग दिया। उन्होंने बाद मात्र 26 साल की उम्र में फाइनेंस में करियर की शुरुआत कर दी। उदय कोटक जी ने साल 1985 में एक इन्वेस्टमेंट कंपनी शुरू की। इसके लिए उन्होंने कुछ लाख रुपये लगाए थे। उन्होंने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसे लेकर इस कंपनी को शुरू किया था।

image source: internet

बनी अरबों की कंपनी

1986 में उदय कोटक ने महिंद्रा बैंक के साथ हाथ मिला लिया था। शुरूआत में यह इन्वेस्टमेंट कंपनी थी लेकिन बाद में उन्होंने इनवेस्टमेंट कंपनी लोन पोर्टफोलियो, स्टॉक ब्रोकिंग, इनवेस्टमेंट बैंकिंग, इंश्योरेंस और म्यूचुअल फंड कारोबार को अपने साथ जोड़ा। साल 1990 मे ऑटो सेक्टर मे अपना कारोबार शुरू किया। उन्होंने इनवेस्टमेंट को कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी में शामिल किया। आज उनकी कंपनी कई अरबों की बन गई है। बचपन में लगी एक चोट के कारण श्री उदय कोटक आज अरबों की संपत्ति के मालिक बन चुके हैं। एक सर्वे के मुताबिक, वह 16 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

आज जाना पहचाना नाम

कोटक ग्रुप की शुरूआत प्रसिद्ध उद्योगपति श्री आनंद महिंद्रा जी के साथ हुई थी। लेकिन 2003 में कोटक महिंद्रा फाइनेंस को कमर्शियल बैंक में तब्दील कर दिया गया। 31 दिसंबर 2016 को कोटक महिंद्रा बैंक की देश में 1350 शाखाएं थीं। आज कोटक महिंद्रा बैंक, बैंकिंग की दुनिया में एक जाना- पहचाना नाम है। छोटी कंपनियों को सस्ती दर पर क़र्ज़ देने वाले छोटे से फर्म से शुरूआत कर उदय कोटक ने अपने कारोबार को सफल बैंक में बदल दिया, जो फिलहाल बाज़ार पूंजीकरण के लिहाज़ से भारत का दूसरा सबसे बड़ा निजी बैंक है।

Uday kotak net worth 2021 in rupees – Uday kotak जी की net worth 2021 में लगभग 1.06 लाख करोड़ है।

Uday kotak salary – ताजा update के मुताबिक uday kotak की salary 36 crore से भी अधिक है।

आज उदय कोटक जी की जितनी तारीफ की जाए कम है। अपने मेहनत के बदौलत उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है।

Sunidhi Kashyap
Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -