19.1 C
New Delhi
Thursday, February 2, 2023

बियर के ऊपर फोम क्यों जमती है और इस फोम को क्या कहते हैं? जानिए बियर से जुड़ी 10 रोचक बातें

बीयर का नाम सुनते ही जेहन में बस दो बातें ध्यान आती हैं। पहला पार्टी और दूसरी सेहत।

अक्सर लोग खुशी के मौके पर इसे पीकर सेलिब्रेट करते हैं। तो वहीं कुछ लोग सेहतमंद रहने के लिए इसे पीते हैं। बियर को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। आज हम आपके साथ बियर से जुड़ी कुछ जानकारियों को साझा करेंगे।

बियर कैसे होता है तैयार

बियर गेहूँ, मक्का, जौ, चावल इत्यादि के फर्मेन्टेशन (किंडवन) से निर्मित किया जाता है। और कुछ बियर इस तरह के भी है जिनमें औषधि रूप से जड़ी बुटिया और खुशबू पैदा करने वाले पदार्थ का मिश्रण करके तैयार किया जाता है। भारत के बाज़ारों में बिकने वाली बियर जौ से तैयार किया जाता है जो साधारण बियर की वर्ग में आती है।

यह भी पढ़ें: देसी कुम्हार ने बनाया 24 घंटे जलने वाला अनोखा दिया, पूरा देश खरीदने के लिए हुआ बेताब

बियर डे की शुरुआत

International Beer Day अगस्त के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। जो इस साल 6 अगस्त को था। अमेरिका के कैलिफोर्निया में साल 2007 में इसकी शुरुआत हुई थी। तभी से यह विश्व भर में मनाया जाता है। बीयर तैयार करने की प्रक्रिया को ब्रूइंग का नाम दिया जाता है। हिंदी में इसे किण्वासवन कहा जाता है। वहीं जिस जगह पर लोग बीयर को तैयार करते हैं, उसे Brewery कहते हैं।

कुछ ऐसे हुई थी शुरुआत

बीयर डे की शुरूआत अमेरिका के कैलिफोर्निया में सांताक्रूज में एक लोकल इवेंट से हुई थी। पहले यह इवेंट लोकल लेवल पर ही मनाया जाता था। लेकिन धीरे-धीरे इसकी पहचान बढ़ती गई और यह इंटरनेशनल इवेंट बन गया। बियर डे करीब 207 शहरों, 6 महाद्वीपों और 50 देशों में मनाया जाता है। कुछ देशों में लोग इस दिन खूब उत्सव मनाते हैं।

सेहद के लिए असरदार बियर

हमारे आधुनिक जीवन में कॉफ़ी और चाय के मुकाबले सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाले पेयपदार्थ में बियर का भी स्थान है। अलग-अलग शोध के बाद मालूम किया गया की बियर के सेवन करने से बहुत कम नुकसान होता है। यदि अगर आप बियर का सेवन उचित मात्रा में कभी-कभी करते है तो बियर आपके लिए लाभप्रद भी हो सकता है। British Medical Journal की 1999 में आयी एक रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन हल्का बियर पीने से फेफड़े से जुड़ी बिमारियों को 24.7% तक कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में घूमने गया शख्स बंदर से डरकर गंगाजी में कूदा, NDRF की टीम खोजने में जुटी

सीमित मात्रा में हो उपयोग

बियर का उपयोग सीमित मात्रा में हो तभी बेहतर है। ज्यादा मात्रा में इसे उपयोग करना नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए इसका सेवन हल्के मात्रा में हो तो ज्यादा बेहतर है। भारत में तकरीबन 30 फीसदी लोग बीयर पीने का शौक रखते हैं। लोग शराब से ज्यादा बियर पीते हैं क्योंकि इसमें शराब के मुकाबले कम नशा और अल्कोहल होता है।

बियर पिने के काफी फायदें तो है किन्तु यह कही न कही आपके सेहत की नज़र से सही नहीं है और हम आपको इसके इस्तेमाल करने की मशवरा नहीं देते। यह पोस्ट सिर्फ जानकारी देने के लिए है। शराब पीना स्वास्थ से लिए हानिकारक होता है।

Shubham Jha
Shubham Jha
शुभम झा (Shubham Jha)एक पत्रकार (Journalist) हैं। भारत में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। वह चाहते हैं कि पत्रकारिता स्वच्छ और निष्पक्ष रूप से किया जाए। शुभम ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) से पढ़ाई की है। वह अपने लेखनी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करते हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -