13.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

सड़क पर बने सफेद, पीली हर पट्टी का होता है एक अलग मतलब, जान लीजिए ताकि न हो एक्सीडेंट

मनुष्य सड़कों का उपयोग लंबे समय से करता रहा है। पुरानी सड़कें अच्छी नहीं होती थीं। वे प्राय: कच्ची सड़कें होती थीं जिन पर बरसात के दिनों में आवागमन संभव नहीं हो पाता था।

आधुनिक काल की सड़कें अच्छी होती हैं । ये पत्थरों तथा अलकतरे की बनी होती हैं ये टिकाऊ होती हैं। आज हम आपको पक्की सड़कों के बीच बने लाइन के बारे में बताएंगे। विभिन्न सड़कों के बीच में अलग-अलग रंग के लाइन को क्यों बनाया जाता है। आइये जानते हैं।

सीधी सफेद लाइन का मतलब

सफर के दौरान आपने देखा होगा कि सड़क पर सीधी लाइन बनी होती है। इसका मतलब यह होता है कि आप जिस लेन में चल रहे हैं आपको उसी साइड रहना है। आपको दूसरे लेन में आने की अनुमति नही है।

सफेद रंग की टूटी हुई लाइन का मतलब

आपने हाईवे पर सफेद रंग की टूटी हुई लाइन तो देखी होगी। आपको बता दें की इस लाइन का मतलब होता है कि आप दूसरी लाइन बदल सकते है। लेकिन इस दौरान आपको सावधानी बरतनी होगी ऐसा ना हो कि जब आप अपनी लाइन बदल रहे है। तो कोई रास्ता काट रहा हो।

पीले रंग की लाइन

देश में कई सारी जगह ऐसी है जहां पर सड़कों पर पीली रंग की गहरी लाइन बनी हुई होती है। आपको बता दें कि इसका मतलब होता है कि आप दूसरों को पास दे सकते है। लेकिन आपको पीली रेखा बिल्कुल भी पार नहीं करनी होगी।

यह भी पढ़ें: अब पोस्ट-ऑफिस जाकर आसानी से बनवायें पासपोर्ट, क्लिक कर पढ़ें पूरा तरीका

पीली पट्टी के साथ टूटी हुई पीली लाइन का मतलब

यह दो तरह की पट्टियां होती हैं। एक सीधी लंबी पीली लाइन होती है और दूसरी इसी के साथ चली आ रही लाइन लेकिन वह बीच-बीच में से टूटी होती है। सीधी लाइन का अर्थ ये है कि गाड़ी सवार ओवरटेक नहीं कर सकता। समानांतर टूटी लाइन का मतलब होगा कि अब ओवरटेक किया जा सकता है।

डबल पीली लाइन का मतलब

दोहरी पीली लाइन यदि रोड पर नजर आए तो आप समझ जाइये कि आपको कुछ जोखिम लेने की जरूरत नहीं है। बस, सीधे चलते जाइये। अपनी गति बनाए रखिये और ओवरटेक नही कीजिए।

आशा है ऊपर दिए गई जानकारी आपके बहुत काम आएगी।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -