20.1 C
New Delhi
Saturday, March 25, 2023

क्या भारत में Facebook, WhatsApp समेत ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स आज से हो जाएंगे बैन?

सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जो आजकल अपनी उपयोगकर्ता के अनुकूल विशेषताओं के कारण काफी प्रचलित है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों को दूरियों के दौरान एक-दूसरे के साथ एकजुट होने की अनुमति दे रहे हैं। आज की पीढ़ी विशेष रूप से सोशल मीडिया के सबसे आक्रामक उपयोगकर्ताओं में से एक है। इतनी सम्मोहक और इतनी बड़ी पहुंच के साथ सब कुछ स्थिर नहीं हो सकता। जिस तरह एक सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह सोशल मीडिया के भी अपने फायदे और नुकसान हैं।
आज सरकार इसी सोशल मीडिया को भारत में बैन करने का मन बना रही है आइये जानते है कि सरकार ऐसा क्यों कर रही है।

सरकार ने बनाई है थी नई नीति।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए सरकार ने तीन महीने पहले नए नियम निकाले थे। ऐसे में अब ये नियम खत्म हो रहे हैं। इसी को देखते हुए अब कहा जा रहा है कि, फेसबुक और ट्विटर काम करना बंद कर देंगे। किसी भी सोशल मीडिया कंपनी ने अगर इन नियमों को नहीं माना तो उन्हें फिर देश में ऑपरेट नहीं करने दिया जाएगा।

सरकार की क्या थी नीति।

सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए कहा गया था और उन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना जरूरी रखा गया था । शिकायत समाधान, आपत्तिजनक कंटेट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामग्री को हटाना आदि के नियम हैं ।

अभी तक नियम का पालन नही किया गया है।

अभी तक इस नियम का पालन कू एप्प ही ऐसा कर पाया है और दूसरी कंपनियां इसमें फेल रही हैं । ऐसे में अब यूजर्स को ये डर सताने लगा है कि, अब भारत में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म काम करना बंद कर देंगे ।

Medha Pragati
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -