17.1 C
New Delhi
Monday, January 30, 2023

टीका न लगवाने पर 11 गुना तक हो सकता है क’रोना से मौत का खतरा, अमेरिकी शोध में हुआ खुलासा

क’रोना का प्रकोप अभी भी लगातार बढ़ता जा रहा है। साल 2020 से इस वा’यरस ने भारत में दस्तक दी थी।

चीन से शुरुआत के बाद इस वा’यरस ने धीरे- धीरे लगभग देशों को अपने चपेट में ले लिया। यह वा’यरस बढ़ने के बाद भी कई लोग वैक्सीन नहीं लगा रहे हैं। अगर आप भी वैक्सीन नहीं लगवाएं हैं तो यह आपके लिए यह घातक साबित हो सकता है। आइये जानते है इसके बारे में।

बढ़ सकता है खतरा

क’रोना से बचने के लिए वैक्सीन ही एक तरीका है। इस बीमारी के बढ़ने पर हर देश की सरकार ने वैक्सीन बनाने पर जोर दिया। वैक्सीन निर्माण में सफलता के बाद अब भी बहुत लोग वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं। एक अध्ययन में पता चला है कि जो लोग क’रोना का वैक्सीन नही लगवा रहे हैं उनमें 11 गुना ज्यादा मौत का खतरा बन रहा है।

अमेरिका में किया गया शोध

अमेरिका में कुछ प्रान्तों में लोगों के हो रहे मौत की संख्या के आधार पर किए गए अध्ययन में यह पता चला है कि जिन लोगों ने वैक्सीन नही लिया था उनके लिए क’रोना ज्यादा घातक साबित हुई है। यह शोध अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फार डिजीज कंट्रोल एंडी प्रीवेंशन (सीडीसी) द्वारा गत अप्रैल से जुलाई के आंकड़ों के आधार पर 13 अमेरिकी प्रांतों में किया गया था। इससे साबित होता है कि अमेरिका के कई प्रान्तों में वैक्सीन असरदार है।

कई मामलों पर दिया गया ध्यान

इस अध्ययन में कई पहलुओं को देखा गया है। 60 हजार से अधिक मामलों पर अध्ययन करके यह निष्कर्ष मिला कि वैक्सीन लगवाने वालों में मौत का खतरा कम है। इसका सीधा मतलब है कि वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की तुलना में टीका नहीं लगवाने वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा साढ़े चार गुना अधिक है। वैक्सीन लगने से 65 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती करने का खतरा 80 फीसद तक कम पाया गया है।

यह भी पढ़ें: बियर के ऊपर फोम क्यों जमती है और इस फोम को क्या कहते हैं? जानिए बियर से जुड़ी 10 रोचक बातें

दुनिया भर में टीकाकरण में तेजी

क’रोना के वैक्सीन आ जाने के बाद से ही दुनिया के सभी देशों में टीकाकरण को तेजी से चलाया जा रहा है। वहीं कई देशों में सरकार के द्वारा थोड़ी ढील देने के बाद क’रोना के मरीजों की संख्या में भी बढोत्तरी हो रही है जो चिंता का विषय है। अगर आंकड़ों की बात करें तो क’रोना वा’यरस केस अब 223.7 मिलियन से ऊपर पहुंच चुका है, जबकि मौतें 4.61 मिलियन से अधिक हो चुकी हैं। अब तक दुनिया में टीकाकरण 5.64 बिलियन से अधिक हो गया है।

इस तरह अमेरिका में किए गए अध्ययन के बाद लोगों के जीवन के लिए वैक्सीन असरदार है।

Sunidhi Kashyap
Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

95,301FansLike
- Advertisement -